scriptकाम पर नहीं आते बिजली अफसर-कर्मचारी, कैसे हो सुनवाई? | electrical officer-employee, Do not come to office regular | Patrika News

काम पर नहीं आते बिजली अफसर-कर्मचारी, कैसे हो सुनवाई?

locationभोपालPublished: Oct 23, 2018 12:59:58 am

Submitted by:

Sumeet Pandey

बिजली कंपनी का मामला: 15 हजार में से रोजाना चार हजार रहते हैं अनुपस्थित, कंपनी की रियल टाइम उपस्थिति रिपोर्ट में तथ्य उभरा

electricity office

electricity off

देवेंद्र शर्मा. भोपाल. मध्यक्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के कर्मचारियों का काम में मन नहीं लगता। ये हम नहीं, बिजली कंपनी की एंप्लॉई अटेंडेंस रिपोर्ट साबित कर रही है। अक्टूबर माह में ही रोजाना चार हजार से अधिक कर्मचारी काम से गायब रहे। कंपनी में कुल 15 हजार कर्मचारी हैं। ये स्थिति तब है जब कंपनी ने कर्मचारियों की समय पर उपस्थिति के लिए बायोमैट्रिक से लेकर आधार कार्ड आधारित अटेंडेंस प्रक्रिया बना रखी है। कर्मचारियों की अनुपस्थिति का सीधा असर आमजन को प्राप्त बिजली सुविधाओं पर पड़ रहा है। काम से गायब रहने वाले कर्मचारियों में 80 फीसदी फील्ड में काम करने वाला स्टाफ है।
ऐसे समझें कैसे अनुपस्थित रहे कर्मचारी

– 5199 कर्मचारी अनुपस्थित रहे 20 अक्टूबर को
– 11904 कर्मचारी अनुपस्थित रहे 19 अक्टूबर को

– 5226 कर्मचारी अनुपस्थित रहे 18 अक्टूबर को
– 4891 कर्मचारी अनुपस्थित रहे 17 अक्टूबर को
– 4619 कर्मचारी अनुपस्थित रहे 16 अक्टूबर को
– 4735 कर्मचारी अनुपस्थित रहे 15 अक्टूबर को

नोट- कुल 15 हजार कर्मचारी हैं। रोजाना अनुपस्थित कर्मचारियों का यही आंकड़ा है।

और इस तरह खुद की उपस्थिति कराते हैं एचओडी से
काम ये नदारद रहने के बाद कर्मचारी अपने एचओडी के माध्यम से हाफ डे को पूरे दिन और अनुपस्थिति को उपस्थिति में भी बदलवाते हैं। रिपोर्ट के अनुसार 20 अक्टूबर को 1788 कर्मचारियों ने अनुपस्थिति को उपस्थिति में बदलवाया। 19 अक्टूबर को 141, 18 अक्टूबर को 212, 17 अक्टूबर को 86 कर्मचारियों ने अपनी अनुपस्थिति एचओडी से उपस्थिति में बदलवाई।
1600 कर्मचारी 11 बजे बाद ऑफिस में

बिजली कंपनी में कर्मचारियों के काम पर आने में भी लेटलतीफी नजर आ रही है। सोमवार को ही सुबह 11 बजे बाद ऑफिस पहुंचने वाले कर्मचारियों की संख्या 1623 दर्ज की गई। साढ़े दस बजे के बाद 1123 कर्मचारी ऑफिस पहुंचे।

कर्मचारियों की समय पर उपस्थिति के लिए कंपनी ने कई प्रयास किए हैं। हम इसे दिखवा लेते हैं और काम नहीं करने वाले पर कार्रवाई करेंगे।

– संजय शुक्ला, निदेशक, एमपीसीजेड

बिजली रहेगी गुल
भोपाल. बिजली लाइन रखरखाव के लिए मंगलवार को कोलार में सुबह दस बजे शाम चार बजे तक राजीव गांधी कॉलेज, क्वालिटी पैराडाइज, कंफर्ट स्कूल, सिद्दि सेफ्रोन, सनखेड़ी, राजवेद, रितू आशियाना, सिटी विस्तार, बांसखेड़ी, विधान इंफ्राटेक से संबंधित क्षेत्रों की बिजली बंद रहेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो