scriptजरुरी खबर: लगातार 3 दिन छुट्टी के बाद भी इन जगहों पर खुले रहेंगे कैश काउंटर, जमा कर सकते हैं ‘बिजली का बिल’ | Electricity cash counter will open even after 3 consecutive day off | Patrika News

जरुरी खबर: लगातार 3 दिन छुट्टी के बाद भी इन जगहों पर खुले रहेंगे कैश काउंटर, जमा कर सकते हैं ‘बिजली का बिल’

locationभोपालPublished: Sep 09, 2021 12:50:25 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

2.25 लाख अभी भी कैश काउंटर पर जाकर ऑफलाइन मोड से ही बिजली बिलों का भुगतान करते हैं…..

electricity.png

Electricity bill

भोपाल। शहर में बिजली के सभी कैश काउंटर शुक्रवार को गणेश चतुर्थी से लगातार 3 दिन छुट्टी के दिन भी खुले रहेंगे। शनिवार, रविवार को भी उपभोक्ता इन कैश काउंटरों पर बिजली के बिल भर सकेंगे। इनके अलावा उपभोक्ता शहर में अलग-अलग जगह लगी बिजली की एटीपी मशीनों के जरिए, यूपीआई से ऑनलाइन एवं नेट बैंकिंग के जरिए भी बिलों का पेमेंट कर सकेंगे। शहर वृत्त के अंतर्गत चारों शहर संभाग, जोनल कार्यालय और दानिश नगर-मिसरेद, मंडदीप में बिल भुगतान केन्द्र खुले रहेंगे।

गौरतलब है शहर में 5 लाख बिजली उपभोक्ताओं में से 2.25 लाख अभी भी कैश काउंटर पर जाकर ऑफलाइन मोड से ही बिजली बिलों का भुगतान करते हैं। बता दें कि इससे पहले भी कई बार छुट्टी के दिन कैश काउंटर खुल चुके हैं।

 

Burfanpur: Give electricity bill of 10 thousand to the servant, collectorate disease
IMAGE CREDIT: Patrika

बता दें कि बीते दिनों मध्यप्रदेश के 98 लाख घरेलू बिजली उपभोक्ताओं की सब्सिडी में कटौती करने पर मंत्री समूह ने सहमति दे दी है। जी हां अब 100 यूनिट के लिए 100 रुपए ही लिए जाएंगे। लेकिन यदि 101 यूनिट हो जाएं तो एक से 101 यूनिट तक का बिल वास्तविक घरेलू दरों पर ही बनेगा। अभी घरेलू दर औसतन 8.40 रु. प्रति यूनिट हैं। मंत्री समूह की सिफारिश के बाद ऊर्जा विभाग ने प्रस्ताव बनाकर मुख्य सचिव को भेज दिया है। वहीं मुख्य सचिव इस मसले पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से चर्चा करके निर्णय लेंगे।

मंत्री समूह ने किसानों की सब्सिडी पर अभी कोई अंतिम राय नहीं बनाई है। अब इस पर नए सिरे से चर्चा होगी। जानकारी के अनुसार किसानों की सब्सिडी घटाने के 7 प्रस्ताव बने हैं। अब सरकार कोशिश कर रही है कि घरेलू उपभोक्ता और किसानों को दी जा रही सालाना 21 हजार करोड़ रुपए की सब्सिडी को आधा किया जाए। यदि किसानों की सब्सिडी कम होती है तो तीनों बिजली कंपनियों का भार कम हो जाएगा।

https://www.dailymotion.com/embed/video/ x83z26n
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो