बिजली कंपनी ने तैयार किया App, अपना और मित्रों के बिलों का करें भुगतान, मिलेगी रीडिंग की जानकारी

Play Store में UPAY App सर्च कर डाउनलोड एवं इन्स्टाल कर सकते हैं।

By: Amit Mishra

Published: 03 Jun 2020, 06:49 PM IST

भोपाल। मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी भोपाल द्वारा विद्युत् उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए उपाय एप (UPAY App) तैयार किया गया है, जिसे Play Store में UPAY App सर्च कर डाउनलोड एवं इन्स्टाल कर सकते हैं। उपाय एप को ओपन करने पर मोबाइल यूजर को अपना मोबाइल नंबर दर्ज करने पर एक ओटीपी भेजा जाता है, जिससे मोबाइल नंबर सत्यापित होने पर मोबाइल यूजर UPAY App में रजिस्टर हो जाता है। उपाय एप में मोबाइल यूजर अपने परिवार एवं मित्र के विद्युत् उपभोक्ता क्रमांक को भी अकाउंट आप्शन में जाकर जोड़ सकता है।

बिलों का भुगतान कर सकते हैं
UPAY App में अकाउंट आप्शन के अतिरिक्त बिल पेमेंट, रजिस्टर कंप्लेंट, न्यू सर्विस कनेक्शन, हिस्ट्री (बिल पेमेंट,बिल कंप्लेंट, पॉवर कंप्लेंट एवं डीटीआर कंप्लेंट) एवं स्वयं की मीटर रीडिंग (सेल्फ मीटर रीडिंग) के ऑप्शन्स भी उपलब्ध हैं। अतः मात्र एक एप के माध्यम से मोबाइल यूजर स्वयं के, परिवार एवं मित्रों के बिलों का भुगतान कर सकते हैं।

रीडिंग के अनुसार बिल प्राप्त कर सकते भुगतान
बिजली बंद होने पर शिकायत दर्ज कर शिकायत की स्थिति जान सकते हैं, नये कनेक्शन के लिये आवेदन करने के साथ ही स्वयं मीटर रीडिंग दर्ज कर बिल तैयार होने पर रीडिंग के अनुसार बिल प्राप्त कर सकते हैं।


बिजली उपभोक्ताओं के लिए उपाय एप (UPAY App) के फायदे
बिजली उपभोक्ता उपाय एप के माध्यम से भी स्वयं मीटर रीडिंग डालकर मीटर पर दर्ज रीडिंग की फोटो अपलोड कर सकते हैं, जिससे उन्हें विद्युत बिल वर्तमान रीडिंग का प्राप्त होगा। उपाय एप के मीटर सेक्शन के माध्यम से उपभोक्ता अपने लिंक्ड उपभोक्ता क्रमांक की रीडिंग दर्ज कर मीटर में दर्ज रीडिंग की फोटो अपलोड कर सकते हैं। इसे जोनल आफिस/वितरण केन्द्र प्रभारी द्वारा सत्यापित कर दर्ज रीडिंग के आधार पर बिल बनाकर आन लाईन/उपाय एप पर उपलब्ध करा दिया जाता है।

भुगतान भी कर सकते है
उपाय एप के माध्यम से उपभोक्ता अपने वर्तमान बिल को डाउन लोड करने के साथ ही बिल भुगतान भी कर सकता है। उपाय एप से बिल का भुगतान करने पर उपभोक्ता को पेटीएम/डेविट कार्ड/क्रेडिट कार्ड/भीम यूपीआई/नेट बैंकिंग के ऑप्शन्स प्राप्त होते हैं। उपभोक्ता इनमें से किसी भी माध्यम का चयन कर अपने बकाया बिल विद्युत बिल का भुगतान कर सकता है।

निराकरण की स्थिति जान सकते हैं
उपाय एप के रजिस्टर कंम्पलेंट ऑप्शन्स की सहायता से विद्युत या बिल संबंधी शिकायत दर्ज कर शिकायत क्रमांक प्राप्त कर सकते हैं। उपभोक्ता दर्ज शिकायत के निराकरण की स्थिति भी उपाय एप के माध्यम से जान सकते हैं।

Show More
Amit Mishra
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned