scriptमीटर की रीडिंग लेकर वॉट्सऐप कर दें, नहीं तो दो महीने का बिल एक साथ देना पड़ेगा | electricity company is waiting for consumers' self-readings | Patrika News

मीटर की रीडिंग लेकर वॉट्सऐप कर दें, नहीं तो दो महीने का बिल एक साथ देना पड़ेगा

locationभोपालPublished: Apr 30, 2021 02:47:40 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

मीटर रीडर के भरोसे बैठे हैं उपभोक्ता, बिजली कंपनी सेल्फ रीडिंग का कर रही इंतजार…

electricity.png

online electricity bill

भोपाल। कोरोना संक्रमण के समय बिजली मीटर (electricity bill) रीडर अप्रेल माह की रीडिंग लेने उपभोक्ताओं के यहां नहीं पहुंचे हैं। कोलार में 29 अप्रैल तक लोगों को बिजली बिल नहीं मिले। उपभोक्ता मीटर रीडर के भरोसे बैठे है और बिजली कंपनी (electricity company) उपभोक्ताओं की सेल्फ रीडिंग का इंतजार कर रही है।

ऐसे में उपभोक्ता अपने डिजिटल मीटर पर रीडिंग पता करें और उसका फोटो खींचकर बिजली कंपनी को 0755-2551222 पर वॉट्सऐप कर दें। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो रीडिंग बढ़ती जाएगी और फिर एसएमएस और ई-मेल पर बिल अधिक यूनिट का बिल जमा करना होगा उसमें टैरिफ भी बढ़ जाएगी।

MUST READ: ध्यान दें! अब आप रीडिंग भेजें, मोबाइल पर मिलेगा बिजली का बिल

gettyimages-1312004-594x594.jpg

बता दें कि बिजली कंपनी ने करीब एक सप्ताह पहले उपभोक्ताओं को सेल्फ रीडिंग लेकर मीटर के फोटो के साथ वॉट्सऐप पर भेजने की बात जाहिर की। हालांकि, उपभोक्ता डिजिटल मीटर के कई आंकड़ों के बीच रीडिंग निकालने में थोड़ी मुश्किल महसूस कर रहे हैं। यही वजह है कि एक सप्ताह में दो फीसदी उपभोक्ताओं ने ही सेल्फ रीडिंग भेजी हैं। जिन्होंने सेल्फ रीडिंग भेजी है, उन्हें वॉट्सऐप, मिल जाएंगे और वे उसे ऑनलाइन जमा कर सकते हैं।

इस तरह देखें रीडिंग

डिजिटल मीटर में आंकड़े बदलते रहते हैं। मौजूदा भार के साथ अन्य आंकड़े होते हैं। आपको मौजूदा रीडिंग आकड़े के सामने किलोवॉट प्रति ऑवर जिस शॉर्ट टर्म में केडब्ल्यू एच लिखा रहेगा, नोट करना है। मोबाइल से आंकड़े का मीटर समेत फोटो लेना है। बिजली कंपनी के कॉल सेंटर नंबर 0755- 2551222 पर वाट्सऐप करना है।

यहां सबमिट करने पर आपसे रीडिंग – वेरिफिकेशन के लिए मीटर की में इमेज मांगी जाएगी। इ-मेल सबमिट ट करते ही रीडिंग अपलोड हो जाएगी। एक या दो दिन में आपको नया बिल भी ऑनलाइन ही मिल जाएगा।

MUST READ: बिना बिजली कनेक्शन आया 50 हजार का बिल, लोगों ने काटा हंगामा

gettyimages-55709694-594x594.jpg

उपाय ऐप से भी भेजें सेल्फ रीडिंग

बिजली कंपनी के एमडी जीएस मिश्रा का कहना है कंपनी के उपाय ऐप में भी सेल्फ रीडिंग का विकल्प है। उपभोक्ताओं को इसका लाभ लेना चाहिए, इससे उन्हें फ होगा। मीटर रीडर नहीं पहुंच पाया है, तो वे खुद ही अपने मीटर की रीडिंग भेजकर बिल बनवा सकते हैं।

ये है फायदा

सेल्फ रीडिंग का आप कोरोना काल नहीं होने पर भी उपयोग कर सकते हैं। इससे बिलिंग सायकिल को बनाए रख सकेंगे। समय पर रीडिंग जमा करने से आपको देरी से बिलिंग से अधिक खपत के बिल के भार से मुक्ति मिलेगी।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x80zinx
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो