बिजली बिल में सरकारी राहत का समायोजन होने में लगेंगे दस दिन

सॉफ्टवेयर अपडेट होने तक रीडिंग आधारित पूरा बिल ही मिलेगा, बाद में होगा समायोजन

भोपाल। कोरोना लॉकडाउन की वजह से सरकार की और से बिजली बिलों में राहत देने की घोषणा पर अमल होने में दस दिन तक का समय लगेगा। तक तक बिजली उपभोक्ताओं को मीटर आधारित रीडिंग से ही बिल जारी होंगे। सरकार की ओर बिजली बिल में दी जाने वाली राहत के लिए बिलिंग सॉफ्टवेयर में बदलाव किया जा रहा है। इसमें आठ से दस दिन का सम लगने की बात कही जा रही है। इस दौरान जारी बिजली बिल मीटर रीडिंग आधारित होंगे, इनमें सरकारी राहत बाद में समायोजित की जाएगी। दरअसल कोरोना लॉकडाउन में सरकार की ओर से बिजली उपभोक्ताओं को महंगे बिल से बचाने कई राहत घोषणाएं की है। बिजली कंपनी की ओर से कहा गया है कि शासन के निर्णय अनुसार घरेलू, औद्योगिक व व्यवसायिक बिजली उपभोक्ताओं को राहत प्रदान की जा रही है। बिलिंग सॉफ्टवेयर में आवश्यक परिवर्तन करना होगा। इसमें लगभग 8 से 10 दिवस का समय लग सकता है। इस अवधि में मीटर रीडिंग, बिलिंग व बिल वितरण का नहीं रोका जाएगा। परिवर्तित सॉफ्टवेयर के लागू होने के बाद आगामी माहों में पात्र उपभोक्ताओं के देयकों में राहत का समायोजन किया जाएगा।
घरेलू उपभोक्ताओं के लिए राज्य शासन की घोषित राहत

- यदि आप संबल हितग्राही हैं व मार्च 2020 में आपका बिजली का बिल अधिकतम 100 रुपए था तो अप्रैल, मई व जून में 100 रुपए तक बिल आने पर 50 रुपए मासिक देने होंगे।

- मार्च में आपका बिजली बिल 100 रुपए हैं और अप्रैल, मई, जून माह में आपका बिजली बिल 100 रुपए से 400 रुपए के बीच है तो आपको 100 रुपए प्रतिमाह देना होंगे।

- अगर मार्च माह में आपका बिजली का बिल 100 रुपए से 400 रुपए तक है और अप्रैल, मई, जून माह में 400 रुपए से अधिक है तो उपभोक्ताओं से बिल की आधी राशि ली जाएगी।

अधिक बिलों पर कंपनी का स्पष्टीकरण

कंपनी की ओर से जारी नोट मेंं कहा गया है कि कुछ उपभोक्ताओं की पिछले बिलों की बकाया राशि होने के कारण वर्तमान बिल अधिक राशि का दिख सकता है। उपभोक्ताओं को जो देयक मिल चुके हैं उन्हें आगामी बिलों में पात्रतानुसार राहत प्राप्त होगी। इसके लिए उन्हें बिजली कंपनी के दफ्तर जाने की आवश्यकता नहीं होगी। उपभोक्ताओं को शासन द्वारा जारी आदेश दिनांक 05 जून 2020 के आधार पर उक्त अवधि के लिये योजना में दिये गये लाभ अनुसार ही भुगतान करना होगा।


बिल संबंधित शिकायत तो यहां करें शिकायत

बिजली बिलों से संबंधित शिकायत व्हाट्सएप एवं चैटबोट नंबर 07552551222 व कॉल सेंटर 1912 या उपाय एप के माध्यम से भी कर सकते है।

सुनील मिश्रा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned