scriptछह बिजली संभागों को दी 69.40 लाख रुपए प्रोत्साहन राशि | electricity revenue programme | Patrika News

छह बिजली संभागों को दी 69.40 लाख रुपए प्रोत्साहन राशि

locationभोपालPublished: Sep 20, 2021 08:55:42 pm

भोपाल. बिजली बिल वसूली में बेहतरी करने वाले छह बिजली संभागों को मध्यक्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने 69.40 लाख रुपए की प्रोत्साहन राशि दी। ये राशि बूस्ट रेवेन्यू एंड इंप्रुव कंज्यूमर सर्विसेज योजना के तहत दिया।

छह बिजली संभागों को दी 69.40 लाख रुपए प्रोत्साहन राशि

छह बिजली संभागों को दी 69.40 लाख रुपए प्रोत्साहन राशि

भोपाल. बिजली बिल वसूली में बेहतरी करने वाले छह बिजली संभागों को मध्यक्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने 69.40 लाख रुपए की प्रोत्साहन राशि दी। ये राशि बूस्ट रेवेन्यू एंड इंप्रुव कंज्यूमर सर्विसेज योजना के तहत दिया। भोपाल रीजन के नरसिंहगढ़ संभाग ने प्रति यूनिट नकद राजस्व वसूली में 34 पैसे की वृद्धि की। इससे इसे 5. 80 लाख रुपए प्रोत्साहन राशि दी। सीहोर संभाग ने 31 पैसे की प्रति यूनिट नकद राजस्व वसूली में वृद्धि की। योजना के तहत कंपनी मुख्यालय द्वारा संभाग स्तर पर प्रत्येक संभाग के उपमहाप्रबंधक से त्रैमासिक परफ ॉरमेंस के आधार पर एक एमओयू हस्ताक्षरित किया जाएगा व संभाग स्तर पर बिजली उपभोक्ताओं की सुविधाओं में विस्तार, उपभोक्ता संतुष्टि में वृद्धि करने, निर्बाध- गुणवत्तापूर्ण विद्युत आपूर्ति करने के लिए अतिरिक्त फंड उपलब्ध कराया जा रहा है।

ग्वालियर शहर के चारों संभाग ने राजस्व वसूली में उल्लेखनीय कार्य किया है। प्रति यूनिट नकद राजस्व वसूली में ग्वालियर केन्द्रीय संभाग ने 0ण्86 पैसे की वृद्धि, शहर संभाग पूर्व ग्वालियर ने 0ण्63 पैसे, शहर संभाग उत्तर ग्वालियर ने 0ण्44 पैसे एवं शहर संभाग दक्षिण ग्वालियर ने 0ण्91 पैसे की वृद्धि दर्ज की है। इन संभागों में ग्वालियर केन्द्रीय संभाग को 18 लाख रूपये, पूर्व संभाग को 13 लाख 60 हजार रूपये, उत्तर संभाग को 8 लाख 80 हजार रूपये एवं दक्षिण संभाग को 18 लाख रूपये प्रोत्साहन राशि स्वीकृत की गई है।

गौरतलब है कि मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी द्वारा कंपनी कार्यक्षेत्र में संचारण संधारण संभागों की कार्यप्रणाली में आवश्यक सुधार कर बिजली उपभोक्ताओं की सुविधाओं में विस्तार एवं उपभोक्ता संतुष्टि में वृद्धि करनेए निर्बाध एवं गुणवत्तापूर्ण विद्युत आपूर्ति करने तथा कंपनी के राजस्व को बढाने के उद्देश्य से कंपनी कार्यक्षेत्र में संभाग स्तर पर बूस्ट रेवेन्यू एंड इंपु्रव कंज्यूमर सर्विसेज योजना 2021 लागू की है। योजना के तहत कंपनी मुख्यालय द्वारा संभाग स्तर पर प्रत्येक संभाग के उपमहाप्रबंधक से त्रैमासिक परफॉरमेंस के आधार पर एक एमओयू हस्ताक्षरित किया जाएगा एवं संभाग स्तर पर बिजली उपभोक्ताओं की सुविधाओं में विस्तार एवं उपभोक्ता संतुष्टि में वृद्धि करनेए निर्बाध एवं गुणवत्तापूर्ण विद्युत आपूर्ति करने तथा कंपनी के राजस्व को ब?ाने के लिए जरूरी व्यवस्थाओं हेतु अतिरिक्त फंड उपलब्ध कराया जा रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो