scriptबिजली चोरी की रोकथाम के लिए जनजागरूकता अभियान | electricy awaraness programme | Patrika News

बिजली चोरी की रोकथाम के लिए जनजागरूकता अभियान

locationभोपालPublished: Sep 16, 2021 09:19:12 pm

भोपाल। मध्यक्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी द्वारा भिण्डए मुरैना एवं ग्वालियर में बिजली चोरी की रोकथाम एवं जनजागरूकता के लिए जनसंपर्क अभियान चलाया जा रहा है।

बिजली चोरी की रोकथाम के लिए जनजागरूकता अभियान

बिजली चोरी की रोकथाम के लिए जनजागरूकता अभियान

भोपाल। मध्यक्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी द्वारा भिण्डए मुरैना एवं ग्वालियर में बिजली चोरी की रोकथाम एवं जनजागरूकता के लिए जनसंपर्क अभियान चलाया जा रहा है। ग्वालियर एवं चंबल संभाग के इन जिलों में बिजली की वाणिज्यिक हानियों के स्तर को नियन्त्रित करने के उद्देश्य से कंपनी के तत्वावधान में जनसंपर्क अभियान के तहत बैनरए पोस्टरए स्माल होर्डिंग एवं आयरन फ्लेक्स लगाकर आमजन एवं उपभोक्ताओं को बिजली चोरी जैसे सामाजिक अपराध के प्रति जागरूक और संवेदीकरण किया जा रहा है।
मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने बताया है कि जागरूकता अभियान के तहत बिजली कंपनी के संभागीय कार्यालयोंए वितरण केन्द्र एवं जोन कार्यालयों में जागरूकता संदेश वाले कार्टून फ्लेक्स एवं स्माल होर्डिंग लगाकर आम लोगों को वैध कनेक्शन लेकर ही बिजली का उपयोग करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है साथ ही उपभोक्ताओं से अपील की है कि वे बिजली बिलों का समय पर भुगतान करें तथा बिजली चोरी जैसे सामाजिक अपराध को रोकें एवं बिजली का अवैध और अनधिकृत उपयोग न करें। बिजली चोरी के मामलों में विद्युत अधिनियम 2003 की धारा 126ए 135 एवं 138 के तहत बनने वाले मुकद्मों और अप्रिय कार्रवाई से बचें। इन धाराओं के तहत कठोर कार्यवाही के प्रावधान हैं यहॉं तक कि दोषी उपभोक्ताओं को जेल भी हो सकती है। उल्लेखनीय है कि बिजली चोरी के प्रकरणों में आरोप सिद्ध पाये जाने पर जुर्माना या कारावास या दोनों सजाओं का प्रावधान है।
18-19 सितंबर को खुले रहेंगे बिजली बिल भुगतान केन्द्र

भोपाल. मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के कार्यक्षेत्र के अंतर्गत 18 सितंबर शनिवार व 19 सितंबर रविवार को बिजली बिल भुगतान केन्द्र सामान्य कार्य दिवसों की तरह काम करते रहेंगे। भोपाल शहर वृत्त के अंतर्गत चारों शहर संभाग, सभी जोनल कार्यालय और दानिश नगर, मिसरोद, मण्डीदीप में बिल भुगतान केन्द्र इन छुट्टी के दिन भी सामान्य कार्य दिवस की तरह खुले रहेंगे। बिजली उपभोक्ता जोनल कार्यालयों में कैश काउंटरों पर बिल भुगतान और भोपाल शहर में विभिन्न स्थानों पर स्थापित एटीपी मशीन में भी बिल भुगतान कर सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो