scriptEmbarrassing Youngsters who have been circling the government offices | शर्मनाक! पूरे गांव के सपने समेटे वर्षों से सरकारी दफ्तरों के चक्कर काट रहा नौजवान | Patrika News

शर्मनाक! पूरे गांव के सपने समेटे वर्षों से सरकारी दफ्तरों के चक्कर काट रहा नौजवान

सरकारी लापरवाही कहीं चकनाचूर न कर दे पूरे गांव का सपना

भोपाल

Published: May 04, 2022 07:12:00 pm

भोपाल। सरकारी लापरवाही के यूं तो कई किस्से होंगे लेकिन ये मामला तो समूचे गांवभर के अरमानों में पानी फेरने जैसा है। दरअसल गुना जिले के सरखो गांव का एक नौजवान 10वीं की मार्कशीट में फोटो बदलवाने के लिए पिछले 6 सालों से बोर्ड ऑफिस से लेकर अपने सरकारी स्कूल के चक्कर काट रहा है लेकिन अभी तक उसकी समस्या जस की तस बरकरार है। गुना जिले के शासकीय विद्यालय बरखेड़ाहाट में साल 2017 में दसवीं की पढ़ाई करने वाले दिनेश बंजारा की मार्कशीट में पड़ोस के गांव के लड़के तुलाराम की फोटो लग गई। एडमिट कार्ड आने पर जब दिनेश ने प्राचार्य से इस बारे में बताया तो प्राचार्य ने एडमिट कार्ड में चस्पा तुलाराम की फोटो के ऊपर दिनेश की फोटो लगाकर सील और साइन कर दिया। जिसके बाद छात्र परीक्षा में भी बैठ गया। उसके बाद से जब दिनेश को आगामी वक्त में अन्य कार्यों में दिक्कते शुरू हुईं तब उसने स्कूल के प्राचार्य से कई मर्तबा गुहार लगाई लेकिन इसका निराकरण आजतक स्कूल के जिम्मेदार लोग नहीं करवा पाए। दिनेश ने बताया कि पहले एक बार स्कूल की तरफ से बोर्ड को पत्र लिखा गया लेकिन वो पत्र एक साल बाद वापस आ गया। उसके बाद जब हमने स्कूल के प्राचार्य से मदद मांगी तो उन्होंने हाथ खड़े कर दिए और बोला कि तुम अपने हिसाब से देख लो हम कुछ नहीं कर सकते।
दो सरकारी परीक्षा पास कर चुका है नौजवान
बता दें दिनेश बंजारा ने अभी हालहि में मध्यप्रदेश पुलिस के आरक्षक और एसएससी जीडी की परीक्षआ उतीर्ण कर ली है। एमपी पुलिस के आरक्षक परीक्षा के बाद अब 20मई को फिजिकल परीक्षआ भोपाल में होनी है। वहीं एसएससी जीडी की फिजिकल परीक्षा आगामी कुछ महीनों में होने वाली है। ऐसे में दिनेश अब अपने आगामी भविष्य को लेकर काफी चिंतित है। दिनेश ने कहा कि अगर मेरी मार्कशीट में फोटो नहीं बदली तो मैं दोनों ही परीक्षा से बाहर हो जाऊंगा और मेरे पूरे गांव का सपना टूट जाएगा।
पहली बार गांव में पास की है किसी ने सरकारी परीक्षा
गुना जिले के सरखो गांव में ऐसा पहली मर्तबा हुआ है जब किसी नौजवान ने दो- दो सरकारी परीक्षा पास की हो। यानी की इस गांव में आजतक कोई व्यक्ति सरकारी नौकरी में नहीं है। इसलिए संपूर्ण गांव का सपना है कि उनके गांव से कोई सरकारी नौकरी करे। ऐसे में दिनेश बंजारा पूरे गांव की उम्मीद थी कि ये सरकारी नौकरी में जाएगा और गांव का नाम रौशन करेगा। लेकिन मार्कशीट की समस्या में जिस प्रकार से निराशा हाथ लगी है उससे अब गांव के लोगों की उम्मीदें भी टूटने लगी हैं।
...नहीं हुआ समाधान तो अब मामा के पास जाऊंगा
गुना जिले के सरखो गांव से राजधानी भोपाल के चक्कर काट- काट कर हताश हो चुके नौजवान दिनेश बंजारा ने कहा कि बोर्ड ऑफिस के गेट के अंदर ही नहीं घुसने देते। अब अगर मेरी समस्या का समाधान नहीं हुआ तो सीधे मामा यानी मुख्यमंत्री शिवराज सिंह से मिलने की कोशिश करूंगा। पता वहां मुझे कोई घुसने भी नहीं देगा लेकिन कोशिश करने में क्या हर्ज है।

marksheet.jpeg


मार्कशीट की गलती सुधारना बोर्ड का काम है। हमारे तरफ बोर्ड को लिखित में पत्र लिख दिया गया था। छात्र इसके बाद काफी दिनों तक हमारे पास आया नहीं। अब आगे जो भी होगा वो बोर्ड से होगा।

भागचंद बघेल, प्राचार्य, शासकिय, विद्यालय बरखेड़ाहाट

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

1119 किलोमीटर लंबी 13 सड़कों पर पर्सनल कारों का नहीं लगेगा टोल टैक्सयहाँ बचपन से बच्ची को पाल-पोसकर बड़ा करता है पिता, जैसे हुई जवान बन जाता है पतिशुक्र का मेष राशि में गोचर 5 राशि वालों के लिए अपार 'धन लाभ' के बना रहा योगराजस्थान के 16 जिलों में बारिश-आंधी व ओलावृ​ष्टि का अलर्ट, 25 से नौतपाजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथइन बर्थ डेट वालों पर शनि देव की रहती है कृपा दृष्टि, धीरे-धीरे काफी धन कर लेते हैं इकट्ठा7 फुट लंबे भारतीय WWE स्टार Saurav Gurjar की ललकार, कहा- रिंग में मेरी दहाड़ काफीशुक्र देव की कृपा से इन दो राशियों के लोग लाइफ में खूब कमाते हैं पैसा, जीते हैं लग्जीरियस लाइफ

बड़ी खबरें

संयुक्त राष्ट्र की चेतावनी: दुनिया के पास बचा सिर्फ 70 दिन का गेहूं, भारत पर दुनिया की नजरबिहार में भीषण सड़क हादसा, पूर्णिया में ट्रक पलटने से 8 लोगों की मौतश्रीनगर पुलिस ने लश्कर के 2 आतंकवादियों को किया गिरफ्तार, भारी संख्या में हथियार बरामदGood News on Inflation: महंगाई पर चौकन्नी हुई मोदी सरकार, पहले बढ़ाई महंगाई, अब करेगी महंगाई से लड़ाईकोरोना वायरस का नहीं टला है खतरा, डेल्टा-ओमिक्रॉन के बाद अब दो नए सब वैरिएंट की दस्तक से बढ़ी चिंताWeather Update: देश के इन राज्यों में बदला मौसम, IMD ने जारी किया आंधी-बारिश का अलर्टManchester City ने Liverpool का तोड़ा सपना, छठी बार EPL का खिताब जीतकर रचा इतिहासप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी टोक्यो पहुंचे, भारतीय प्रवासियों ने किया स्वागत, जापानी बच्चे के हिन्दी बोलने पर गदगद हुए PM
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.