scriptकर्मचारियों ने उड़ा रखी है शिकायतकर्ताओं की नींद | Employees have blown up the complainants' sleep | Patrika News

कर्मचारियों ने उड़ा रखी है शिकायतकर्ताओं की नींद

locationभोपालPublished: Sep 25, 2018 01:25:01 am

Submitted by:

Ram kailash napit

समस्या निराकरण की संतुष्टि पता करने रात को 11.30 बजे से 12 बजे के बीच आ रहे कॉल

news

kuchaman

भोपाल. अगर आप सीएम हेल्पलाइन पर शिकायत कर रहे हैं तो रात को आपकी नींद में खलल पड़ सकता है। दरअसल सीएम हेल्पलाइन के शिकायतकर्ताओं को समस्या निराकरण की संतुष्टि पता करने रात को साढ़े ग्यारह बजे से बारह बजे तक कॉल आ रहे हैं। सीएम हेल्पलाइन कॉल सेंटर से आए इन कॉल में पूछा जाता है कि आपकी शिकायत दूर हुई या नहीं। हो गई है तो क्या शिकायत बंद कर दें? गहरी नींद में सोया शिकायतकर्ता कई बार इस तरह के सवाल से उलझन में पड़ रहा है।

शहर में लगे अवैध पोस्टर बैनर की शिकायत करने वाले शिकायतकर्ता मोहम्मद फराज को रात पौने बारह बजे सीएम हेल्पलाइन से निराकरण की स्थिति जानने फोन आया। कोलार निवासी एक्टिविस्ट मनोज त्रिपाठी को रात साढ़े ग्यारह बजे उनकी शिकायत के निराकरण पर संतुष्टि जानने फोन आया। इसी तरह की स्थिति एमपी नगर के मनीष पांडे के साथ हुई। उन्हें भी रात 12 बजे नींद से जगाकर पूछा गया कि आपकी शिकायत दूर हुई या नहीं।

गौरतलब है कि सीएम हेल्पलाइन कॉल सेंटर में रात को भी शिकायत दर्ज की जाती है। रात को शिकायत दर्ज करने वालों के लिए तो ये ठीक है, क्योंकि शिकायत दर्ज करने के लिए कर्मचारी कॉल सेंटर में बैठे रहते हैं, लेकिन जिन्होंने दिन में शिकायत दर्ज कराई, उन्हें कॉल सेंटर से रात को फोन कर उठाना थोड़ा अटपटा लग रहा है। हालांकि सीएम हेल्पलाइन से जुड़े शशांक जैन को इसमें कुछ भी गलत नहीं लग रहा। कई शिकायतकर्ता अब रात को पूछी जा रही संतुष्टि की भी यहां शिकायत दर्ज करने की बात कह रहे हैं।
अक्टूबर में अब तक डेढ़ लाख शिकायतें
सीएम हेल्पलाइन पर दर्ज होने वाली शिकायतें चौंका रही हैं। सीएम हेल्पलाइन के पब्लिक डेशबोड्र के अनुसार ही अक्टूबर के 24 दिनों में प्रदेशभर से 1. 55 लाख से अधिक शिकायतें दर्ज हो चुकी हैं। हालांकि दर्ज शिकायतों पर शिकायतों के निराकरण की संतुष्टि का प्रतिशत 60 फीसदी है। 2015 से अब 69 लाख शिकायतें दर्ज हुई, लेकिन संतुष्टिप्रद निराकरण का आंकड़ा 39 लाख ही है। यानि 20 लाख लोग शिकायत के निराकरण से संतुष्ट नहीं है।

ट्रेंडिंग वीडियो