scriptकर्मचारी बोले- तालाब बचाएं गंदा करने वालों को सजा भी दें | Employees say- save the pond | Patrika News

कर्मचारी बोले- तालाब बचाएं गंदा करने वालों को सजा भी दें

locationभोपालPublished: Apr 03, 2018 08:32:30 am

Submitted by:

Rohit verma

बीयू में जागरुकता रैली निकालकर सौंपा ज्ञापन…

save pond
भोपाल. राजधानी की जीवन रेखा बड़ा तालाब को बचाने के लिए बीयू के कर्मचारियों ने सोमवार को रैली निकालकर रजिस्ट्रार को मुख्यमंत्री और राज्यपाल के नाम ज्ञापन सौंपा। इसमें तालाब को दूषित करने वालों पर सख्त कार्रवाई करने की भी मांग की गई। कर्मचारियों ने बताया कि तालाब की स्थिति दयनीय है। इसे बचाने के लिए अब सभी को मिलकर आगे आना होगा।
रैली का नेतृत्व मप्र विवि कर्मचारी महासंघ के प्रांतीय अध्यक्ष लखन परमार, बीयू कर्मचारी संघ के अध्यक्ष सुधीर ठाकरे व महासचिव धीरेन्द्र जाट ने किया। इस दौरान उपाध्यक्ष होडिल सिंह, भोलाराम राजपूत, श्रीकांत भट्ट, निलय बिदुआ, राजेश साहू, बृजेश शर्मा सहित बड़ी संख्या में कर्मचारियों ने जागरुकता रैली में हिस्सा लिया।
शोधपरक स्टडी कर तैयार हो रिपोर्ट
कर्मचारियों ने कुलपति प्रो. प्रमोद कुमार वर्मा व रजिस्ट्रार डॉ. यूएन शुक्ल से अपील की है कि तालाब के संरक्षण के लिए छात्र व शिक्षक को आगे लाएं। साथ ही लाइफ साइंस के प्रोफेसरों से शोधपरक स्टडी कर सुझाव सहित रिपोर्ट तैयार कराई जाए।जिसे आगामी कार्रवाई के लिए राज्यपाल और मुख्यमंत्री को सौंपा जाए। इससे बीयू का योगदान भी तय हो सकेगा।

कुलपति ने लाइफ साइंस डिपार्टमेंट के प्रोफेसर्स को रूपरेखा तैयार करने के निर्देश दिए हैं। तालाब संरक्षण के लिए की गई मांग की सूचना संबंधित कार्यालयों को भेजी जा रही है। इसमें सभी पूरा सहयोग करेंगे।
डॉ. यूएन शुक्ल, रजिस्ट्रार बीयू
तालाब को बचाने का लिया संकल्प
बड़ा तालाब को बचाने के लिए सोमवार शाम भोजपुरी समाज के लोगों ने शीतलदास की बगिया में जल पूजा की। इसके बाद लोगों को तालाब की रक्षा और पानी बचाने का संदेश दिया। इस दौरान समाज के लोगों ने तालाब बचाने के लिए संकल्प भी लिया। मंच के अध्यक्ष कुंवर प्रसाद ने कहा कि तालाब बचाने के लिए सभी को आगे आना चाहिए। इस मौके पर राजू तिवारी, आलोक चतुर्वेदी, योगेंद्र सिंह, सरिता सिंह, मोहन सिंह, राजेश यादव, कुलदीप सेंगर, घनश्याम बंसल, राजेंद्र साकरे, ओजस्विी कुमारी, रवि प्रसाद सहित बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे।
कैचमेंट में बनीं कॉलोनियों का सर्वे शुरू, बनेगी रिपोर्ट
भोपाल. बड़ा तालाब कैचमेंट एरिया में खेती की जमीन पर बिना किसी अनुमति विकसित हो चुकी अवैध कॉलोनियां सरकार की कॉलोनी वैधता की मुहिम से बाहर रहेगी। नगर निगम ने तालाब कैचमेंट में शामिल गांवों में विकसित हो चुकी अवैध कॉलोनियों का सर्वे शुरू कर दिया है। इन कॉलोनियों की पूरी रिपोर्ट तैयार कर शासन को भेजी जाएगी, ताकि इन्हें इस मुहिम से बाहर करने पर सरकारी मुहर लग सके और निगम इन निर्माणों को हटाने की कार्रवाई कर सके।
नगर निगम सिटी प्लानिंग शाखा के चीफ सिटी प्लानर सुभाषिश बैनर्जी के अनुसार कैचमेंट की अवैध कॉलोनियों का सर्वे भी अलग हो रहा है। इन कॉलोनियों को वैध नहीं करने और हटाने की कार्रवाई शुरू करने का पूरा प्रस्ताव शासन को जल्द ही भेजा जाएगा। गौरतलब है कि पत्रिका ने हाल ही में कैचमेंट की अवैध कॉलोनियों के वैध होने की आशंका जताई थी।बड़ा तालाब कैचमेंट एरिया में भोपाल की सीमा के 66 गांव शामिल हंै। इन गांवों की कृषि भूमि पर बिना टीएंडसीपी अप्रूवल और निगम या पंचायत की अनुमति के करीब 22 कॉलोनियां अवैध तरीके से विकसित हो चुकी हैं। अधिकांश कॉलोनी तालाब के सात किमी के दायरे में हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो