scriptलखेरापुरा और जुमेराती में अतिक्रमण से 40 फीट चौड़ी सड़क रह गई मात्र 20 फीट की | Encroachment in Lakherapura and Jumerati | Patrika News

लखेरापुरा और जुमेराती में अतिक्रमण से 40 फीट चौड़ी सड़क रह गई मात्र 20 फीट की

locationभोपालPublished: Oct 16, 2019 01:31:16 am

Submitted by:

Sumeet Pandey

जाम से त्रस्त व्यापारियों का कलेक्टर के सामने झलका दर्द

लखेरापुरा और जुमेराती में अतिक्रमण से 40 फीट चौड़ी सड़क रह गई मात्र 20 फीट की

लखेरापुरा और जुमेराती में अतिक्रमण से 40 फीट चौड़ी सड़क रह गई मात्र 20 फीट की

भोपाल. कान्हासैया में प्रस्तावित लोहामंडी अब 50 हेक्टेयर में बसेगी। 2013 में 32 हेक्टेयर जमीन पर मंडी बसाने का प्रस्ताव बना था, लेकिन कैबिनेट में नहीं आने से मामला अटक गया। कलेक्टर ने उद्योग विभाग के जीएम हरमीत सिंह को जल्द जमीन चिह्नित कर प्रस्ताव भेजने का निर्देश दिए। किराना कारोबारियों ने बताया कि लखेरापुरा, जुमेराती में अतिक्रमण से जाम की स्थिति बनती है। 40 फीट की सड़क मात्र 20 फीट की रह जाती है। कलेक्टर ने बैठक में ही नगर निगम अफसरों को दोनों बाजार में अतिक्रमण हटाने के निर्देश दिए।
‘व्यापारियों की समस्या सरकार सुनेगीÓ की पहल पर मंगलवार को कलेक्टर तरुण पिथोड़े ने अलग-अलग ट्रेडर्स एसोसिएशन की बैठक बुलाई। बैठक में लोहा कारोबारी, किराना, ऑटोमोबाइल्स, गल्ला मंडी कारोबारी, ट्रांसपोर्ट कारोबारी सहित अन्य व्यापारियों ने अपनी समस्याएं कलेक्टर व अन्य अधिकारियों के सामने रखीं। गल्ला मंडी अध्यक्ष हरीश ज्ञानचंदानी ने किसानों को किए जाने वाले नकद भुगतान को लेकर बताया कि अभी किसानों को फसल के बदले किए जाने वाले भुगतान में बैंक तीन फीसदी टीडीएस काटती हैं। कलेक्टर ने बैंक अधिकारियों से इसका हल निकालने के निर्देश दिए।
व्यापारियों से कहा- प्लास्टिक बैग पर लगाए रोक
व्यापारियों की बैठक में की कलेक्टर तरुण पिथोड़े ने व्यापारियों से बाजार में पॉलीथिल, प्लास्टिक के उपयोग पर रोक लगाने के लिए कहा तो व्यापारियों ने उन्हें भरोसा दिलाया कि वे पूरा सहयोग करेंगे और दुकानों पर कपड़े के थैले रखेंगे।
कारोबारियों को ट्रांसपोर्ट नगर में दुकान
आटोमोबाइल एसोसियेशन के अध्यक्ष अजय सोगानी ने ट्रांसपोर्ट नगर में दुकान के लिए जमीन देने की मांग की है। उनका कहना है कि अगर दुकानें वहां खुल जाएंगी तो ट्रक, ट्रॉले, डंपर, बसें व अन्य वाहनों की सर्विस और रिपेयर में दिक्कत नहीं होगी। अभी उन्हें काफी दूर चलते पाट्र्स लेने जाना होता है।
वाहनों के लिए हो पार्किंग व्यवस्था
किरानी व्यापारी संघ के महासचिव अनुपम अग्रवाल ने बताया कि जुमेराती में वाहन बड़ी समस्या हैं। कलेक्टर ने अधिकारियों को चर्चा कर सड़क किनारे लगने वाली गुमटी हटवाकर पार्किंग व्यवस्था करने को कहा। विद्युत कम्पनी कार्यालय कैम्पस के पास जगह तलाशने का विकल्प दिया। कारोबारी चंदन भूरानी लोडिंग वाहनों के बाजार तक पहुंचने की समस्या उठाई। कलेक्टर ने कहा कि एक निश्चित समय पर इनकी एंट्री कराएं। समय आप तय कर लें।
अलग-अलग ट्रेडर्स एसोसिएशन के कारोबारियों और प्रशासन की बैठक में कई महत्वपूर्ण मामलों पर सहमति बनी है। लोहामंडी निर्माण के लिए अब 50 हेक्टेयर जमीन पर सहमति बनी है। उद्योग विभाग के जीएम को जमीन का प्रस्ताव बनाकर देना है।
वीरेंद्र ओसवाल, अध्यक्ष, लोहा व्यवसायी एवं निर्माण संघ भोपाल
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो