script

बड़ा तालाब के चिन्हित 361 अतिक्रमण में से सिर्फ 14 तोड़े, बाकी दे रहे चुनौती

locationभोपालPublished: Oct 14, 2019 09:13:35 am

– 4 साल में टूटे कम, बढ़े ज्यादा, 137 नए कब्जे

बड़ा तालाब के चिन्हित 361 अतिक्रमण में से सिर्फ 14 तोड़े, बाकी दे रहे चुनौती

बड़ा तालाब के चिन्हित 361 अतिक्रमण में से सिर्फ 14 तोड़े, बाकी दे रहे चुनौती

भोपाल। बड़ा तालाब का पानी अब उतरने लगा लगा है, तालाब एफटीएल के 50 मीटर दायरे में हुए अतिक्रमण अब साफ दिखने लगे हैं। लेकिन जिला प्रशासन के अधिकारी इन पर कार्रवाई नहीं रह रहे। जबकि टीएल बैठक में कलेक्टर ने एसडीएम बैरागढ़ को कार्रवाई के निर्देश दे रखे हैं। क्योंकि सबसे ज्यादा कब्जे बैरागढ़ सर्किल के खानूगांव, बेहटा, बोरवन, संजय नगर, भैंसाखेड़ी, लाउखेड़ी सहित अन्य जगहों पर ही हुए हैं।

नगर निगम की कच्ची बाउंड्री और फेंसिंग की आड़ में हुए इन कब्जों को लेकर जांच में गड़बड़झाला पकड़ में आने के बाद चंद गोदाम और टिनशेड पर ही बुलडोजर चला। इसके बाद मामला शांत हो गया। पिछले 4 साल 137 नए अतिक्रमण बड़ा तालाब के क्षेत्र में हो चुके हैं। जिसमें रसूखदारों के फॉर्म हाउस और कॉलेज की बाउंड्री तक कैचमेंट में आ रही है। खानूगांव की तरफ तालाब के अंदर बनाई गई रिटेनिंग वॉल के कारण बैरागढ़, खानूगांव की तरफ के क्षेत्रों में जलभराव की क्षमता पहले से कम हो गई है। इधर टीटी नगर सर्किल के व्हीलखेड़ा, बम्होरी और सेवनियागौड़ में भी बड़े तालाब के पचास मीटर दायरे में अतिक्रमणों की भरमार है। यहां गौरा विसनखेड़ी में पानी कई मीटर मुनारों से आगे निकल गया है। तालाब के किनारे कई अफसरों ने फार्म हाउस बना रखे हैं। जिन पर कभी कार्रवाई नहीं की गई सिर्फ 2016 में नपती की गई थी।

राजस्व नक्शे में भी नहीं हुआ चिन्हाकन

मुनारों की रिपोर्ट आने के बाद बड़ा तालाब में लगी मुनारों से आगे जहां तक पानी पहुंचा है वहां तक राजस्व नक्शे पर लल निशान लगाने थे, लेकिन अभी तक इस काम में भी तेजी नहीं आई है। एडीएम सतीश कुमार का कहना है कि उनके पास टीटी नगर सर्किल की रिपोर्ट नहीं मिली है।
वर्जन

तालाब से अवैध अतिक्रमण हटाने के लिए निर्देश दिए हुए हैं। जल्द ही इन पर कार्रवाई कराई जाएगी।
तरुण पिथोड़े, कलेक्टर

ट्रेंडिंग वीडियो