script

विस्थापन के नाम पर ले रहे जमीन, पुरानी जगह पर फिर जमा लिए ठेले

locationभोपालPublished: Aug 24, 2019 02:00:18 am

Submitted by:

Sumeet Pandey

एमपी नगर में गुमठियों के नाम पर दोहरा फायदे का खेल

विस्थापन के नाम पर ले रहे जमीन, पुरानी जगह पर फिर जमा लिए ठेले

विस्थापन के नाम पर ले रहे जमीन, पुरानी जगह पर फिर जमा लिए ठेले

प्रवीण श्रीवास्तव भोपाल. एमपी नगर को गुमठियों से मुक्त करने की नगर निगम की मुहिम पूरी तरह से फ्लॉप होती नजर आ रही है। लगातार विरोध के चलते निगम भी गुमठी माफिया के दबाव में नजर आ रहा है। वहीं दूसरी ओर इसका दोहरा फायदा अवैध गुमठियां लगाने वालों को ही मिल रहा है। पहले तो विस्थापन के नाम पर उन्हें बेशकीमती जमीन दी जा रही है, वहीं जहां से उन्हें विस्थापित किया जा रह है वहां उन्होंने फिर से ठेलों जमा लिए हैं।
निगम का फोकस एमपी नगर के नए क्षेत्र
इधर, नगर निगम का पूरा फोकस एमपी नगर में में नए गुमठी मार्केट तैयार करने को लेकर है। निगम के अधिकरी दिन-रात एमपी नगर जोन एक और दो की प्राइम लोकेशन पर गुमठी रखवाने में लगे हैं। इसके लिए निगम ने जिन पांच जगहों को चिह्नित किया है उनमें से दो जगह काम भी शुरू कर दिया है।
भारत माता चौराहे पर सर्विस रोड पर कब्जा
इसे निगम की लापरवाही कहें या रसूखदारों का रसूख कि अतिक्रमण अमले ने जहां जहां कार्रवाई कर गुमठियों को हटाया वहां फिर से अवैध कब्जा होने लगेा। सबसे बड़ा उदाहरण है डिपो चौराहे पर ठेंगड़ी भवन और भारत माता मंदिर के आसपास 40 गुमठियां हैं। पिछले महीने निगम अमले ने यहां कार्रवाई की लेकिन ये दोबार जम गईं। यही नहीं इन गुमठियों ने सर्विस रोड पर कब्जा कर लिया है तो साइकिल टै्रक पर खुलेआम पार्र्किंग करवा रहे हैं।
यहां भी हैं गुमठियों के अवैध कब्जे
पीएनटी चौराहे से नेहरू नगर तक 150 अवैध गुमठियां हैं लेकिन निगम की लापरवाही के चलते ये पक्की दुकानों के मार्केट में बदल गया।
स्वर्ण जयंती पार्क के पास कोलार पाइप लाइन के ऊपर बोर्ड ऑफिस से 28 विस्थापितों को यह जगह दी गई थी। यहां अब 50 से ज्यादा गुमठियां मौजूद हैं।
चेतक ब्रिज के नीचे रेलवे लाइन के पास 50 गुमठियां। निगम हर महीने दिखावे की कार्रवाई करता है लेकिन गुमठियां फिर तन जाती हैं।
गौतमनगर में डीपीआई के सामने भी गुमठियों का पूरा बाजार बन गया। यहां 50 से ज्यादा गुमठियां हैं लेकिन निगम का ध्यान तक नहीं
हबीबगंज रेलवे स्टेशन के सामने सर्विस रोड पर 75 से ज्यादा गुमठियां। इन गुमठियों के चलते सर्विस रोड पर अब तक साइकिल लेन तक नहीं बन पाई
हम लगातार कार्रवाई कर रहे हैं। जिन जगहों पर कार्रवाई की गई थी उन जगहों पर दोबारा अमिक्रमण ना हो इसके लिए भी लगातार प्रयास कर रहे हैं। अभी हमारी टीम दूसरी जगह लगी हुई है, एक दो दिन में फिर कार्रवाई करेंगे।
कमल सोलंकी, अपर आयुक्त

ट्रेंडिंग वीडियो