scriptछात्राओं के फुटपाथ पर दुकानदारों का कब्जा | encrochment on students way | Patrika News
भोपाल

छात्राओं के फुटपाथ पर दुकानदारों का कब्जा

– बस स्टॉप भी बाजार में तब्दील, रॉयल मार्केट के पास जम गया अतिक्रमण

भोपालJan 17, 2019 / 03:07 pm

शकील खान

news

छात्राओं के फुटपाथ पर दुकानदारों का कब्जा

भोपाल। शहर के सबसे पुराने स्कूलों में से एक उबेदिया रॉयल मार्केट चौराहे पर है। यहां आने वाली कई छात्राओं के रास्ते पर कब्जे हो गए हैं। हालात ये हैं कि इन्हें मुख्य सड़क से आना पड़ता जो कभी भी हादसे का कारण बन सकता है। यहां करीब आधा किलोमीटर क्षेत्र में फुटपाथ पर दुकानें लगी हुई हैं।

रॉयल मार्केट के पास लो फ्लोर बसों के लिए बना स्टॉप यात्रियों के लिए कम और दुकानदारों के ज्यादा काम आ रहा है। इसके आसपास फुटपाथ पर कब्जा है। दर्जनों दुकानें लगी हैं। ये हालात उस समय हैं जब इन्हें हटाने के लिए कई बार कार्रवाई हो चुकी है। यहां से कुछ ही दूर छात्राओं का एक स्कूल भी फुटपाथ पर अतिक्रमण के चलते उन्हें भी आवाजाही में समस्या आ रही है। काले दरवाजे के पास यहां गर्म कपड़ों का बाजार लगा है।
कार्रवाई का नहीं हुआ असर

फुटपाथ और बीआरटीएस के बस स्टॉप के आसपास अवैध रूप से कारोबार करने वालों पर नगर निगम यहां कई बार कार्रवाई कर चुका है लेकिन कोई खास फर्क नहीं पड़ा। पार्किंग में फड़ बिछाकर बैठने वालों के साथ चाय-पान की गुमठी-ठेले जम गए हैं। यहां हर रोज बड़ी संख्या में लोग दिन भर आ रहे हैं। जिनके वाहन तो सड़क पर लग रहे हैं, साथ ही अवैध दुकानें भी फुटपाथ पर जम गईं है। फड़ बिछाकर व्यवसाय करने वाले बीआरटीएस के बस स्टॉप के बाहर बैठ गए हैं। मामले में कुछ दिन पहले नगर निगम ने जब्ती के साथ अतिक्रमण हटाया था, लेकिन यह दोबारा जम गया है। निगम अधिकारियों की मानें तो रोजाना तह बाजारी करने वाला अमला यहां से स्पॉट फाइन तो कर रहा है, लेकिन स्थाई समाधान नहीं किया जा रहा है। इसके चलते इस सड़क पर जाम के हालत बने हुए हैं।
इनका कहना

– रॉयल मार्केट से इंदौर, राजगढ़ जाने वाले बसें, बीआरटीएस की लो फ्लोर बसें व स्कूल की बसे सहित हजारों वाहन यहां से गुजरते है, यहां भारी भीड़ होने के कारण निकलना मुश्किल हो गया है। नगर निगम सिर्फ वसूली करने में लगा हुआ है।
– मोहम्मद अरशद, शाहजहांनाबाद
्र
-अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई के बाद लगातार निगम यहां स्पॉट फाईन की कार्रवाई कर रहा है। दुकानदार स्पॉट फाईन के बाद भी दुकानें हटा नहीं रहे हैं। स्थाई व्यवस्था के लिए हमने लिखा है। जल्द ही स्थाई समाधान यहां होगा।
-एमपी शांडिल्य, जोनल अधिकारी, जोन-2

Home / Bhopal / छात्राओं के फुटपाथ पर दुकानदारों का कब्जा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो