मप्र की पहली यूनिवर्सिटी, जो पढ़ाएगी हिंदी में इंजीनियरिंग

मप्र की पहली यूनिवर्सिटी, जो पढ़ाएगी हिंदी में इंजीनियरिंग

rishi upadhyay | Publish: Aug, 01 2016 03:53:00 PM (IST) Bhopal, Madhya Pradesh, India

प्रदेश का पहला ऐसा विश्वविद्यालय, जहां अंग्रेजी में नहीं, हिन्दी में होगी इंजीनियरिंग की पढ़ाई, वो भी आधी फीस में.. पढ़िये पूरी खबर.. 


भोपाल। प्रदेश में ऐसा पहली बार होने जा रहा है जबकि इंजीनियरिंग की पढ़ाई हिन्दी में कराई जाएगी। अटल बिहारी वाजपेयी हिंदी विश्वविद्यालय, हिन्दी में इंजीनियरिंग की पढ़ाई कराने वाला प्रदेश का पहला विश्वविद्यालय बन गया है। विश्वविद्यालय में इंजीनियरिंग की तीन ब्रांचेस - मैकेनिकल, सिविल और इलैक्ट्रिकल से इसकी शुरूआत की जा रही है। 

हिन्दी में पढ़ाई जाने वाली इंजीनियरिंग का सिलेबस मौलाना आजाद नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के प्रोफेसर्स ने तैयार किया है। इसके लिए एडमिशन्स 3 से 14 अगस्त तक होंगे। बताया जा रहा है कि इंजीनियरिंग के अलावा मेडिकल के भी पाठ्यक्रमों को हिन्दी में शुरू करने के लिए विश्वविद्यालय तैयारी कर रहा है।

university


वर्तमान सत्र से तीन ब्रांच में होगी पढ़ाई
अटल बिहारी वाजपेयी हिन्दी विश्वविद्यालय में मैकेनिकल, सिविल और इलेक्ट्रिकल तीनों ब्रांच में डिग्री और डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में एडमिशन होंगे। प्रत्येक पाठ्यक्रम के लिए वर्तमान सत्र से 30 सीटों की व्यवस्था की गई है। हालांकि अभी इन पाठ्यक्रमों को एआईसीटीई यानी ऑल इंडिया काउंसिल ऑफ टेक्निकल एजुकेशन से मंजूरी नहीं मिली है। वहीं इस बारे में विश्वविद्यालय प्रशासन का कहना है कि एआईसीटीई से मंजूरी की जरूरत नहीं है, लेकिन नियमों को पूरा करना जरूरी है।




विश्वविद्यालय एआईसीटीई के नियमों को पूरा करता है, इसलिए यहां ये कोर्स शुरू किए गए हैं। विश्वविद्यालय प्रबंधन का कहना है कि इस संबंध में एआईसीटीई से बात हो चुकी है। साथ ही एडमिशन के बाद संबंधित ब्रांच में पढ़ाने के लिए गेस्ट फैकल्टी की नियुक्ति की जाएगी।


university

कम फीस में होगी इंजीनियरिंग
विश्वविद्यालय का दावा है कि इन कोर्सेस के जरिए स्टूडेन्ट्स कम फीस में भी इंजीनियरिंग कर पाएंगे। हिन्दी विश्वविद्यालय ने बीई के लिए सालाना फीस 22,300 रुपये निर्धारित किया है, जबकि अन्य शुल्क के लिए 3900 रुपये निर्धारित किए गए हैं। वहीं डिप्लोमा कोर्सेस के लिए 20 हजार रुपये और अन्य शुल्क 3900 रुपये निर्धारित किए गए हैँ। गौर करने वाली बात ये है कि ये फीस अन्य निजी विश्वविद्यालयों से आधी है। 

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned