scriptइंजीनियरिंग के छात्र ने दी आत्महत्या करने की धमकी | Engineering Student Gives Threat to college | Patrika News

इंजीनियरिंग के छात्र ने दी आत्महत्या करने की धमकी

locationभोपालPublished: Aug 25, 2018 02:50:54 pm

इंजीनियरिंग के छात्र ने दी आत्महत्या करने की धमकी

suiside

इंजीनियरिंग के छात्र ने दी आत्महत्या करने की धमकी

भोपाल@मुद्दिसिर खान की रिपोर्ट…
पढ़ाई के बोझ तले कई बार बच्चे डिप्रेशन और स्ट्रेस का शिकार हो जाते हैं। यह शायद आजकल की शिक्षा का अभिन्न अंग बन गया है। जिससे चलते कई बार बच्चे ऐसा कदम उठा लेते है। जो उनके साथ साथ उनके परिवार को भी हिला कर रख देती है। ऐसा ही एक मामला राजधानी भोपाल के सुरभि इंजीनियरिंग का सामने आया है। जानकारी के मुताबिक कॉलेज से परेशान एक छात्र आत्महत्या करने की धमकी दे रहा है। साथ ही छात्र सूखी सेवनियां थाना क्षेत्र में कॉलेज के खिलाफ 420 का केस दर्ज करवाने पर अड़ा है। दरअसल, छात्रा ने बताया कि उसका कोर्स कम्प्लीट होने के बाद भी, कॉलेज वाले उसके डाक्यूमेंट्स नहीं दे रहे हैं। साथ ही अतिरिक्त शुल्क की मांग भी की जा रही है।

कॉलेज प्रबंधन पर लगाए कई आरोप
छात्र ने कॉलेज पर कई आरोप लगाए। उसका कहना है कि फीस के बाद भी यहां कई तरह की अतिरिक्त फीस ली जाती है। उसके बाद भी ठीक तरह से पढ़ाई नहीं होती। कॉलेज प्रबंधन बिल्कुल भी अच्छा नहीं है। जिससे यहां सभी छात्रों को परेशानी का सामना करना पड़ता है।

डीआईजी ने जारी किए निर्देश
छात्र की सूचना के बाद, डीआईजी ने टीआई को जांच के आदेश दिए। टीआई ने पुलिस को इस बात की सूचना दी और संबंधित मामले की जांच करने को कहा। पुलिस का कहना है कि जांच के बाद ही कोई एक्शन लिया जा सकता है।

आत्महत्या से बचने के उपाय
डॉक्टर विक्रांत का कहना है कि खाली दिमाग में कई प्रकार के ख्याल आते हैं। क्योंकि खाली दिमाग शैतान का घर होता है। परेशानी के स्थिति में छात्र कभी भी अकेले न बैठे, परिवार वालों से बातचीत करिए। वे किताबे पढ़िए जो आपको पसंद है। प्रेरणादायक कहानियां पढ़े। इससे मन हल्का होता है।

— डॉक्टर का कहना है कई बार छात्र के डिप्रेशन में आते ही मानसिक बिमारी के शिकार हो जाते है। ऐसे में कई बार पागलपन की स्थिति भी आ जाती है।

— आत्महत्या (suicide) जैसा विचार मन में आये तो अपने घर वालो के बारे में सोच लें
— परेशान है तो अपने घरवालो या किसी करीबी को जरूर बता दें।

— बातें बता देने से आपका मन हल्का हो जाएगा और आपको बेहतर महसूस होगा।

ट्रेंडिंग वीडियो