scriptराजधानी में नवरात्र पर बरसेगा धन, 500 करोड़ से ज्यादा के कारोबार की उम्मीद | Estimated turnover of 500 crores in Navaratri | Patrika News

राजधानी में नवरात्र पर बरसेगा धन, 500 करोड़ से ज्यादा के कारोबार की उम्मीद

locationभोपालPublished: Oct 10, 2018 01:40:40 am

त्योहारों के लिए सजकर बाजार हुए तैयार, ऑफरों की भरमार

Estimated turnover of 500 crores in Navaratri

Estimated turnover of 500 crores in Navaratri

भोपाल. नवरात्र आते ही राजधानी के बाजारों में उत्साह का माहौल छा गया है। हर क्षेत्र में कंपनियों ने ग्राहकों को लुभाने के लिए अपने उत्पादों पर तरह-तरह के ऑफर और डिस्काउंट की घोषणा शुरू कर दी है। इन नौ दिनों में प्रॉपर्टी साथ ऑटोमोबाइल, सराफा और इलेक्ट्रॉनिक मार्केट में तेजी आने की संभावना है।

मंगलवार को पूजा अर्चना की दुकानों पर सबसे ज्यादा भीड़ रही। पंडितों का कहना है कि बुधवार से शुरू हो रहे नौ दिवसीय दुर्गोत्सव पर खरीदारी का विशेष महत्व होता है। इससे घर में समृद्धि आती है। मार्केट एक्सपर्ट की मानें तो अगले 9 दिन में अकेले राजधानी में सभी सेक्टरों में 500 करोड़ रुपए से ऊपर का बिजनेस हो जाएगा। बाजारों में भी ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए विशेष साज सज्जा की जा रही है।

नवरात्र में खरीदारी के लिए रहेंगे कई शुभ योग

शारदीय नवरात्र में खरीदारी के लिए भी कई शुभ योग रहेंगे। इस दौरान भूमि, भवन, वाहन, आभूषण सहित सभी प्रकार की खरीदारी करना विशेष फलदायी माना गया है। नवरात्र वैसे तो सभी शुभ कार्यों के लिए विशेष माने गए हैं, लेकिन इन शुभ दिनों में बन रहे कुछ खास संयोग इसे और अधिक शुभता प्रदान करेंगे। ब्रह्मशक्ति ज्योतिष संस्थान के पं. जगदीश शर्मा ने बताया कि 11 अक्टूबर को रवि योग रहेगा, 12 अक्टूबर को सर्वार्थ सिद्धि योग विद्यमान रहेगा। पूरे नवरात्र में पांच दिन रवि योग और दो दिन सर्वार्थ सिद्धि योग बन रहा है। इस योग में की गई खरीदारी शुभता प्रदान करती है।

जानिए किस सेक्टर में कितना कारोबार

ऑटोमोबाइल सेक्टर: नवरात्रि पर्व पर स्टाइलिश और ज्यादा माइलेज देने वाले वाहनों की डिमांड ज्यादा रहेगी। कुछ ज्यादा डिमांड वाले वाहनों की शार्टेज भी होने लगी है। भोपाल ऑटोमोबाइल एसोसिएशन के बाइस प्रेसीडेंट सुनील जैन बताते हैं कि त्योहारों पर कंपनियों द्वारा दिए जाने वाले ऑफर्स का लाभ ग्राहक उठाते हैं। पुराने वाहनों को एक्सचेंज कर नए वाहन खरीदने का काम भी खूब चलता है।

इलेक्ट्रानिक्स सेक्टर: इलेक्ट्रानिक्स सेक्टर में कंपनियों के डिस्काउंट ऑफर आ गए हैं। बाजार में कुछ नए उत्पाद भी आए है। त्योहारी पर्व पर वैसे तो सभी तरह के उत्पादों की मांग रहती है, लेकिन इस बार 75 इंच तक के एलइडी टीवी भी मार्केट की शोभा बढ़ा रहे हैं। इसके अलावा हैंडसेट, मिक्सर, फ्रीज, वाशिंग मशीन, किचन चिमनी जैसे उत्पादों की भी मांग रहेगी। मंगलम इलेक्ट्रानिक्स के डायरेक्टर श्याम मंगल बताते हैं कि त्योहारों पर ऑफर का फायदा ग्राहकों को मिलता है।

सराफा कारोबार: सराफा कारोबार में यूं तो पूरे साल भर गहनों की डिमांड रहती है, लेकिन त्योहारों पर यह मांग और बढ़ जाती है। भोपाल होलसेल सराफा एसोसिएशन के अध्यक्ष संजीव गर्ग गांधी बताते हैं कि नवरात्र पर्व पर सोना-चांदी से बनी भगवान की मूर्तियां, बर्तन, सिक्के तथा गहनों में पायल, नथ, सोने की चेन, हार, अंगूठी जैसे आयटमों की मांग ज्यादा रहती है। यह मांग दिवाली तक चलती है।

पूजन सामग्री मार्केट: नवरात्र में पूजन सामग्री की मांग काफी बढ़ जाती है। इन दिनों में माताजी की चुनरी, मूर्ति, फोटो, माला, अगरबत्ती, घी, खारक, सुपारी, नारियल, सिंगार का सामान, स्थापना के लिए कलश, दीपक मिट्टी एवं पीतल के दीपक, रोली, अबीर, सिंदुर, गुलाल, हवन सामग्री जैसे सामान की खूब डिमांड रहती है। मंगलवार को पूजन सामग्री विक्रेताओं की दुकानों पर दोपहर बाद से काफी भीड़भाड़ रही।

प्रॉपर्टी बाजार: अच्छी लोकेशन की रिजनेवल रेट वाली प्रॉपर्टी की डिमांड इस बार नवरात्र में ज्यादा रहेगी। प्रॉपर्टी एक्सपर्ट एवं डेवलपर विकास रमतानी बताते हैं कि पिछले वर्ष तुलना में इस बार नवरात्र में प्रॉपर्टी में बुकिंग ज्यादा अच्छी रहने की उम्मीद है। क्योंकि प्रॉपर्टी के दाम राजधानी में अन्य शहरों की तुलना में कम है। इसके साथ ही डेवलपर त्योहारों पर आकर्षक डिस्काउंट भी देते हैं। त्योहारों के लिए राजधानी में दो हजार से अधिक प्रॉपर्टी रेडी पजेशन में है।

नारियल सस्ता हो गया: नवरात्र में सबसे ज्यादा बिकने वाले नारियल के दाम इस बार घट गए। इसका कारण फसल का ज्यादा होना है। थोक नारियल बिक्रेता संजय जैन बताते हैं कि नारियल उत्पादक क्षेत्रों में फसल ज्यादा होने से इस बार नारियल थोक में प्रति बोरा (120 से 400 नारियल भर्ती) 150 से 200 रुपए तक कम हो गए है। हालांकि खुदरा बाजार में नारियल 15 से 18 रुपए तक क्वालिटीनुसार बिकते देखा गया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो