scriptयूरोप के कारण भोपाल में पड़ रही ठंड! ध्रु वीय चक्रवात से देश भर में छाई सर्दी… | Europe waves are making Super cool bhopal | Patrika News

यूरोप के कारण भोपाल में पड़ रही ठंड! ध्रु वीय चक्रवात से देश भर में छाई सर्दी…

locationभोपालPublished: Jan 31, 2019 11:55:18 am

ध्रुवीय चक्रवात से हवाओं में उतार-चढ़ाव…

thand

यूरोप के कारण भोपाल में पड़ रही ठंड! ध्रु​वीय चक्रवात से देश भर में छाई सर्दी…

भोपाल। मध्यप्रदेश के भोपाल सहित देश में इन दिनों हाड़ कंपाने वाली सर्दी पड़ रही है। इसी के चलते मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में मंगलवार को न्यूनतम तापमान 4.8 डिग्री तक जा पहुंचा।

वहीं दूसरी ओर इस दिन राजस्थान के चूरू में तापमान -1.1 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया। कहा जाता है कि मकर संक्रांति के बाद सर्दी कम हो जाती है, लेकिन सर्दी बढ़ती जा रही है।

इसका कारण आर्कटिक से निकलने वाली सर्दी को बताया जा रहा है, दरअसल आर्कटिक से निकलने वाली ये सर्दी यूरोप और अमरीका में दक्षिण की ओर फैल रही है, जो पश्चिमी विक्षोभ को उत्तर भारत की तरफ धकेल रही है, जिसकी वजह से भारत में कड़ाके की ठंड पड़ रही है।

 

 

MUST READ : मोदी सरकार की ऐसी योजनाएं जिनसे सीधे मिलेगा आपको लाभ

https://www.patrika.com/bhopal-news/all-benefits-that-you-can-get-from-modi-sarkar-4056052/

आर्कटिक क्षेत्र, उत्तरी धु्रव के चारों ओर फैला विशाल क्षेत्र है। आकार की बात करें तो यह धरती के लगभग 1/6 भाग पर फैला है। इसका आकार रूस, चीन और भारत के के बराबर है।

फिर लौटेंगी सर्द हवाएं !…
मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में तीन दिन से जारी कोल्ड डे और कोल्ड वेव के बाद बुधवार को दिन के समय कुछ राहत मिली। दरअसल बुधवार को उत्तर की ओर से आ रहीं बर्फीली हवाओं का रुख बदलते ही दिन के तापमान में लगभग 4 डिग्री की बढ़ोतरी दर्ज हुई। अधिकतम तापमान 24 डिग्री के पार पहुंच गया।

वहीं मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक एके शुक्ला के अनुसार हिमालयी क्षेत्र में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है, जिससे अगले तीन दिन ठंड से राहत रहेगी। हालांकि तीन फरवरी के बाद फिर से ठंड बढऩे का अनुमान है। साथ ही एक सिस्टम भी बन रहा है, जिससे मौसम में बदलाव आएगा।

देश दुनिया में ठंडक का असर…
जानकारों का कहना है कि आर्कटिक पर पोलर वोर्टेक्स (धु्रवीय चक्रवात) से हवाओं में उतार-चढ़ाव के कारण दिसंबर 2018 से लेकर अब तक ठंड का असर अमरीका, यूरोप और उत्तर भारत में पड़ता दिख रहा है।
पश्चिमी विक्षोभ निम्न दाब की हवाओं के कण हैं, जो भूमध्यसागरीय क्षेत्र से पश्चिम और आसपास की ओर से आती हैं। ये हवा या तो हिमालय से टकराकर उत्तर भारत को प्रभावित करती हैं या फिर उत्तर की ओर उड़ जाती हैं। इस साल जनवरी में अब तक 7 पश्चिमी विक्षोभ उत्तर भारत को प्रभावित कर चुके हैं।
ऐसे आ रही हवाएं
अंतिम पश्चिमी विक्षोभ उत्तर भारत से टकरा चुका है, जिसका प्रभाव गुरुवार तक रहेगा।

MUST READ : मौसम अलर्ट: अब इस बात का है गंभीर खतरा!

https://www.patrika.com/bhopal-news/weather-on-high-alert-in-india-4049884/
अमरीका: पारा -51 डिग्री पहुंचा…
वहीं दूसरी ओर अमरीकी मौसम विभाग ने आशंका जताई है कि कई इलाकों में तापमान माइनस 50 डिग्री हो चुका है। टेनिसी में तापमान माइनस 51 डिग्री सेल्सियस है। 12 राज्यों में लोगों को बाहर बिल्कुल न निकलने की चेतावनी दी गई है।
इसका कारण बताया जा रहा है कि आर्कटिक से कड़कड़ाती शीत लहर सीधे अमरीका में प्रवेश कर रही है। जानलेवा सर्दी के चलते स्कूल बंद कर दिए गए हैं। सैकड़ों उड़ानें रद्द हैं। इलेनोय, आइओवा, मिनेसोटा, नॉर्थ डकोटा, साउथ डकोटा, विसकॉन्सिन, कंसास, मिसौरी और मोंटाना राज्यों में जोरदार सर्दी पड़ रही है।
MUST READ : बसंत पंचमी 2019 यानि मां सरस्‍वती का दिन, जानें मुहूर्त, महत्व और सरस्वती पूजन

https://www.patrika.com/bhopal-news/basant-panchami-2019-shubh-muhurt-pooja-date-time-and-importance-4055089/
हालात इतने खराब हैं कि किसी भी मौसम में डाक पहुंचाने के लिए मशहूर अमरीकी डाक सेवा ने भी छह राज्यों में डाक वितरण बंद कर दिया है। शिकागो में नदी जम गई है। यहां तापमान माइनस 27 डिग्री सेल्सियस है।
जानवरों पर भी असर…
ठंड का असर जानवरों पर भी पड़ रहा है। जर्मनी के डोनाऊ में डेन्यूब नदी को पार करने की कोशिश में एक लोमड़ी पानी में गिर गई। कुछ देर में पानी पूरी तरह जम गया और लोमड़ी की उसी में फंसकर मौत हो गई।
भोपाल की स्थिति…

मौसम विभाग के अनुसार मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में बुधवार को दिन के समय दक्षिण-पूर्वी और पूर्वी दिशा से हवाएं चल रही थी, जिससे ठंडक कम रही। हालांकि शाम के समय फिर से हवाओं की दिशा उत्तरी हो गई।
ऐसे में रात के तापमान में अधिक बढ़ोतरी की उम्मीद कम ही है। मौसम केंद्र के आंकड़ों के अनुसार बुधवार को राजधानी में अधिकतम तापमान 24.3 डिग्री दर्ज किया गया। यह सामान्य से 2.1 डिग्री सेल्सियस कम था।
मंगलवार की तुलना में इसमें 3.8 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी दर्ज की गई। वहीं न्यूनतम तापमान 05.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यह अभी भी सामान्य से 06.5 डिग्री सेल्सियस कम बना हुआ है।

दिनभर के तापमान में उतार-चढ़ाव
समय : तापमान
सुबह 05.30 : 5.6
बजे
08.30 बजे : 10.6


सुबह/दोपहर
11.30 बजे : 20.4
02.30 बजे : 23.0


शाम
05.30 बजे : 21.0

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो