गम के अंधियारे से खुशियों की रोशनी बिखरी

गम के अंधियारे से खुशियों की रोशनी बिखरी

Bhalendra Malhotra | Publish: Apr, 01 2018 10:40:27 AM (IST) Bhopal, Madhya Pradesh, India

शहर के गिरजाघरों में आधी रात को छाई ईस्टर की खुशियां, प्रभु यीशु के पुर्नरूत्थान का पर्व ईस्टर मनाया, पहले गिरजाघरों में किया अंधेरा, आधी रात को नई आग

भोपाल. प्रभु यीशु के पुर्नरूत्थान का पर्व ईस्टर की खुशियां शहर के गिरजाघरों में आधी रात से ही छा गई। अंधेरे से रोशनी के लिए समर्पित इस पर्व पर पहले गिरजाघरों में अंधेरा छाया रहा, मध्यरात्रि में श्रद्धालुओं ने नवीन जल, नवीन रोशनी (नवीन आग से जलाई पास्का मोमबत्ती ) के साथ गिरजाघरों में प्रवेश किया। प्रभु यीशु के पुनर्जन्म के साथ ही दुख का अंधियारा छट गया और शहर के गिरजाघर रोशनी से जगमगा उठे।

ईसाई समाज ईस्टर पर्व रविवार को मनाएंगा। शहर में मध्यरात्रि से ही ईस्टर की धूम दिखाई दी। रात्रि में पास्का जागरण का आयोजन किया गया। पवित्र पूजन विधि की शुरुआत के साथ नई आग की रोशनी के साथ पास्का मोमबत्ती जलाई गई और समाज के लोगों ने जलती मोमबत्ती हाथ में थामकर जुलूस के रूप में चर्चों में प्रवेश किया। इसके बाद ईस्टर की घोषणा के रूप में अल्फा और ओमेगा अर्थात सभी समय उसका है, का गायन किया गया। इस मौके पर पवित्र मिस्सा, बलिदान चढ़ाया गया और विशेष प्रार्थना हुई।

पुर्नरूत्थान के रूप में मनाया जाता है यह पर्व
यह पर्व प्रभु यीशु के पुर्नरूत्थान के रूप में ईसाई समाज मनाता है। इस दौरान समाज के लोग ४० दिवसीय उपवास रखते हैं, जो गुड फ्रायडे तक चलते हैं। यह दिन समाज के लोग दुख भोग के रूप में मनाते हैं। माना जाता है कि प्रभु यीशु को गुड फ्रायडे के दिन सूली पर चढ़ाया गया था। अपनी मृत्यु के तीन दिन बाद प्रभु यीशु पुर्नजीर्वित हो गए। प्रभु यीशु के पुर्नजीर्वित होने की खुशी में ईस्टर मनाया जाता है।

मनाई ईस्टर की खुशियां
ईस्टर पर्व पर मध्यरात्रि में शहर के सभी गिरजाघरों में ईस्टर की खुशियां मनाई। लोगों ने एक दूसरे को बधाई दी, और विशेष प्रार्थना आयोजित की गई। इस मौके पर प्रभु यीशु के गीत गाए गए। शहर के सेंट फ्रांसिस चर्च जहांगीराबाद, ईदगाह हिल्स स्थित सेंट जोसफ चर्च, इनफेंट जीजस चर्च, सेवा सदन सहित सभी कैथोलिक चर्चों में ईस्टर पर कार्यक्रम हुए। रविवार को भी चर्चों में सुबह 8 बजे से विशेष प्रार्थना सभाओं का आयोजन होगा।

प्रोटेस्टेंट चर्चों में आज विशेष प्रार्थना

ईस्टर पर शहर के प्रोटेस्टेंट चर्चों में रविवार को विशेष प्रार्थना और सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। सेंट जोंस चर्च के रेव्ह अनिल मार्टिन ने बताया कि सुबह ९ बजे से १२ बजे तक ईस्टर पर कार्यक्रम होंगे। इस दौरान विशेष प्रार्थना होगी, प्रभु का स्मरण किया जाएगा और नाटक का मंचन होगा। इसी तरह अन्य प्रोटेस्टेंट चर्चों में भी कार्यक्रम होंगे।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned