हॉटस्पॉट इलाकों में हर व्यक्ति की होगी जांच, कोरोना पर रोक लगाने के लिए अपनाया जा रहा फॉर्मूला

राजधानी में कोरोना संक्रमण पर रोक लगाने के लिए टोटल स्कैनिंग के फार्मूले को अपनाया जा रहा है

By: Tanvi

Published: 10 May 2020, 03:24 PM IST

भोपाल/ राजधानी में कोरोना वायरस का संक्रमण लगातार बढ़ रहा है। शहर में बीते 24 घंटों के अंदर यानी शनिवार रात तक 25 नए पॉजिटिव केस मिले, जिनमें से 29 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं प्रदेशभर में कोरोना से संक्रमितों का आंकड़ा 3457 पहुंच चुका है। यही बढ़ता आंकड़ा चिंता का विषय बनता जा रहा है। इसलिए शहर में कोरोना पर ब्रेक लगाने के लिए नया फार्मूले अपनाया जा रहा है। इस फार्मूले के तहत हॉट स्पॉट वाले इलाके के हर व्यक्ति कि जांच की जाएगी।

राजधानी में कोरोना संक्रमण पर रोक लगाने के लिए टोटल स्कैनिंग के फार्मूले को अपनाया जा रहा है। इस फार्मूले के तहत अब हॉट स्पॉट वाले इलाके में हर व्यक्ति का सैंपल लिया जाएगा और टेस्ट किया जाएगा। प्रशासन के मुताबिक ऐसा करने से कोरोना से जुड़ी चैन को जल्द तोड़ा जा सकता है।

 

पढ़ें ये खबर- नहाने के पहले बिलकुल ना करें ये 5 काम, वरना हो जाएगी गंभीर बीमारी

अबतक ले चुके 23 हजार सैंपल

टोटल सेंपलिंग को लेकर स्वास्थ्य विभाग की 40 टीमों ने अपनी पूरी शक्ति लगा दी है। वहीं शहर में अबतक 23 हजार सैंपल लिए गए जा चुके हैं। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार प्रतिदिन 800 से 1500 सैंपल लिए जाते हैं।

जहांगीराबाद बना सबसे बड़ा हॉट स्पॉट

रिपोर्ट्स के मुताबिक शहर में जहांगीराबाद, ऐशबाग, अशोका गार्डन, मंगलवारा, कोहेफिजा तलैया इलाके से सबसे ज्यादा सैंपल लिए जा रहे हैं। लेकिन इन सभी हॉटस्पॉट इलाकों में से सबसे संबेदनशील इसकाला जहांगीराबाद बन गया है, अन्य हॉटस्पॉट इलाकों की तुलना में यहां से सबसे ज्यादा सैंपल लिए जा रहे हैं। पूरे इलाके में तीन स्तर पर बैरिकेड लगे हैं और पूरी तरह से सील किया गया है।

नगर निगम की टीम कर रही सैनिटाइज

हॉटस्पॉट इलाकों में प्रशासन बार-बार लोगों से अपील कर रहा है कि वह खुद घरों से निकलकर सैंपल देने के लिए सामने आएं। इसके अलावा नगर निगम की टीम भी हॉटस्पॉट इलाकों में 1 दिन में 2 बार या इससे ज्यादा बार सैनिटाइज करते हैं। जिससे जल्द से जल्द संक्रमण को रोका जा सके। इसके अलावा नगर निगम लोगों को इम्यूनिटी बढ़ाने की दवाएं भी बांट रही है।

स्वास्थ्य विभाग की टीम के साथ पुलिस फोर्स भी तैनात

टोटल स्कैनिंग के फार्मूले के तहत स्वास्थ्य विभाग की टीमें अब कोरोना पॉजिटिव मरीज की हिस्ट्री के अनुसार उनके इलाके के हर एक व्यक्ति का सैंपल कलेक्ट कर रही है। स्वास्थ्य विभाग की टीम के साथ पुलिस फोर्स की तैनाती को बढ़ाया गया है। इसके साथ ही राजस्व अमला और दूसरे विभाग के अधिकारी भी उस इलाके का डाटा तैयार कर रहे हैं।

coronavirus What is Coronavirus?
Show More

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned