scriptचुनाव घोषणा के बाद हर दिन आयोग के पोर्टल में दर्ज हो रही हैं 52 शिकायतें | Everyday after the election announcement, 52 complaints are being file | Patrika News

चुनाव घोषणा के बाद हर दिन आयोग के पोर्टल में दर्ज हो रही हैं 52 शिकायतें

locationभोपालPublished: Oct 23, 2018 10:41:55 am

Submitted by:

Ashok gautam

आयोग में 274 शिकायतें लंबित, भाजपा के खिलाफ सर्वाधिक मामले…

news

चुनाव आयोग ने जारी किए निर्देश, कहा – सोशल मीडिया में विज्ञापन के लिए मीडिया प्रमाणन अनिवार्य

भोपाल। भारत निर्वाचन आयोग के पोर्टल में हर दिन 52 से अधिक शिकायतें ऑनलाइन दर्ज हो रही हैं। इनमें सबसे ज्यादा शिकायतें आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन, कर्मचारियों के तीन साल से एक ही स्थान पर पदस्थ होने, किसी पार्टी विशेष के लिए काम करने वाले कर्मचारियों और अधिकारियों से जुड़ी हुई हैं।

आयोग ने शिकायतें दर्ज करने के लिए 6 अक्टूबर के बाद से नेशनल ग्रिवॉसेस सर्विस (एनजीएस) पोर्टल चालू किया है, जिसमें अब तक 781 शिकायतें दर्ज हुई हैं।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी वीएल कांताराव ने बताया कि पोर्टल दर्ज शिकायतों में से 500 का निराकरण कर दिया गया है। जबकि 281 शिकायतें अलग-अलग कारणों से लंबित हैं।

 

इनमें से भाजपा ने 46, बीएसपी ने 6 और कांग्रेस ने 15 शिकायतें की हैं। इसके अलावा करीब 47 शिकायतें सीधे उनके पास आई हैं। जिनमें से कांग्रेस ने 27, बीजेपी ने 8, आप और सपा ने एक-एक तथा अन्य पार्टियों ने दस शिकायतें की हैं।

समृद्ध यात्रा की बुलाई रिपोर्ट…

चुनाव आचार संहिता के दौरान भाजपा के समृद्ध यात्रा के दौरान लोगों से आइडिया मांगे जाने और उसे पूरा करने के वादे करने के सवाल के जवाब में सीईओ ने कहा कि उन्हें इस संबंध कहा कि आयोग में संबंध में शिकायत आई है, कलेक्टर से रिपोर्ट बुलाई गई है। जहां तक आईडिया पूरा करने का वादा है तो चुनावी घोषणा पत्र जब भाजपा का आयोग के पास आएगा तो वह इसका परीक्षण करेंगे।

दो करोड़ नकद जब्त ….

प्रदेश में आचार संहिता लागू होने के बाद से अलग-अलग लोगों के पास से अब तक दो करोड़ 80 लाख रुपए जब्त किए गए हैं। संदेहास्पद लोगों के पास से बरामद की गई राशि को आयकर विभाग के हवाले किया गया है। बाकी लोगों से राशि के संबंध में पूछताछ की जा रही है।
जनसुनवाई पर रोक, 181 पर नहीं…

सीईओ ने एक सावाल के जवाब में स्थिति साफ करते हुए बताया कि आयोग ने सिर्फ सरकार के जन सुनवाई पर रोक लगाई है, काल सेंटर 181 पर कोई रोक नहीं लगाई है।

 

विदिशा कलेक्टर को हटाने विहिप ने की शिकायत ….
कांताराव ने स्वीकार किया कि विश्व हिंदू परिषद ने विदिशा कलेक्टर और एसपी को हटाने के संबंध में एक शिकायत की है। सीईओ ने यह भी कहा कि विदिशा कलेक्टर ने जो भी कार्रवाई की है वह सही है और कानून के तहत है। अगर किसी को इस मामले में नाराजगी है तो वह आयोग शिकायत कर सकते हैं।

गौरलबत है कि नवरात्रि के जुलूस में रात दस बजे के बाद डीजे बजाने पर रोका था। इसको लेकर जुलूस संचालकों और प्रशासन के बीच झड़प हुई थी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो