भाजपा छोड़ सारे दल बोले इवीएम पर नहीं भरोसा, मत पत्र से कराएं चुनाव

भाजपा छोड़ सारे दल बोले इवीएम पर नहीं भरोसा, मत पत्र से कराएं चुनाव

KRISHNAKANT SHUKLA | Publish: Sep, 16 2018 09:15:07 AM (IST) Bhopal, Madhya Pradesh, India

भाजपा छोड़ सारे दल बोले इवीएम पर नहीं भरोसा, मत पत्र से कराएं चुनाव, प्रशासन अकादमी में चुनाव आयोग ने की एक दिवसीय कार्यशाला

भोपाल। भाजपा को छोड़ सारी दलों ने एक सुर में कहा कि हमें ईवीएम मशीन पर भरोसा नहीं है। इसलिए मत-पत्र से ही चुनाव कराए जाएं। कांग्रेस ने कहा कि मैदानी अफसर सरकार की जगह भाजपा के लिए काम करने वाले अफसरों पर भी कार्रवाई की जाए। यह आपत्तियां शनिवार को प्रशासन अकादमी में चुनाव आयोग की एक दिवसीय कार्यशाला में राजनीतिक दलों ने दर्ज कराई।

इसमें करीब 30 राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया। कांग्रेस ने आरोप लगाया कि जन आशीर्वाद यात्रा के दौरान सरकार तंत्र का दुरूपयोग होने की शिकायत आयोग में की गई थी, लेकिन अभी तक कार्रवाई नहीं की गई है। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी वीएल कांताराव ने कहा कि आयोग पूरी निष्पक्षता के साथ काम कर रहा है।

जो भी शिकायत तथ्यात्मक आएगी उस पर तत्काल कार्रवाई की जाएगी। चुनाव आयोग के अतिरिक्त सीईओ संदीप यादव ने दलों को बताया कि इस चुनाव में क्या-क्या नए बदलाव हुए हैं। सभी दलों को यह भी बताया गया कि चुनाव में किस तरह नामांकन पत्र भरा जाए, जिससे वह निरस्त न हो।

74 राजनैतिक दलों को दिया निर्वाचन प्रक्रिया की जानकारी

मध्यप्रदेश विधान सभा चुनाव-2018 के लिए मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने स्वीप गतिविधियों के उन्मुखीकरण और बेहतर क्रियान्वयन के लिए व्यापक प्रशिक्षण कार्यक्रम जारी किया है। चुनाव को ध्यान में रखते हुए शुक्रवार को प्रदेश के सभी जिला पंचायत पदाधिकारियों और स्वीप कॉर्डिनेटर का विशेष प्रशिक्षण प्रशासन अकादमी, भोपाल में आयोजित किया गया।

प्रशासन अकादमी में 15 सितम्बर को 74 राजनैतिक दलों को निर्वाचन की समस्त प्रक्रिया की जानकारी देने के लिये प्रशिक्षण कार्यशाला आयोजित की गई है। दिव्यांगजनों के सुगम मतदान हेतु 20 सितम्बर को मतदान दलों एवं पुलिस विभाग की प्रशिक्षण कार्यशाला, होगी। सोशल मीडिया कॉर्डिनेटर्स के लिये 25 सितम्बर को उन्मुखीकरण और प्रशिक्षण कार्यशाला आयोजित की जाएगी। दिव्यांगजनों के सुगम मतदान हेतु एनजीओ के लिये 26 सितम्बर को उन्मुखीकरण एवं कार्यशाला प्रशासन अकादमी में प्रात: 10 बजे से होगी।

Ad Block is Banned