परीक्षा की हाईटेक तैयारी, स्कूल में लगाए सीसीटीवी कैमरे और बायोमेट्रिक मशीन

उत्कृष्ट विद्यालयों में प्रवेश के लिए परीक्षा आज

भोपाल. स्कूल शिक्षा विभाग पुलिस भर्ती सहित अन्य प्रतियोगी प्रवेश परीक्षाओं को आयोजित करने की क्षमता विकसित करने की तैयारी कर रहा है। इसकी टेस्टिंग उत्कृष्ट विद्यालय की रविवार को होने वाली परीक्षा में की जाएगी। परीक्षा के लिए सुभाष उत्कृष्ट विद्यालय में कैमरों के साथ बॉयोमेट्रिक मशीनों का इंतजाम किया जा रहा है। परीक्षा के दौरान पुलिस मुख्यालय के अधिकारी देखने आएंगे कि शिक्षा विभाग आधुनिक तरीके से परीक्षा लेने की प्रक्रिया को सफलता से संचालित कर पाता है कि नहीं। रविवार के डेमो में सफलता मिलने पर प्रदेश के जिलों में 500 से अधिक स्कूलों को आधुनिक केन्द्र के रूप में विकसित करने की योजना पर काम होगा।

200 सीट 1800 आवेदन
उत्कृष्ट विद्यालयों में प्रवेश के लिए रविवार को होने जा रही परीक्षा के तहत सबसे ज्यादा आवेदन भोपाल में उत्कृष्ट विद्यालय में आए हैं। इस स्कूल में नवी में 200 सीटें उपलब्ध हैं, जिन पर प्रवेश के लिए 1800 से अधिक आवेदन आए हैं। इसके चलते इस स्कूल की परीक्षा के लिए सुभाष विद्यालय के साथ-साथ सरोजनी नायडू, महात्मा गांधी और ओल्ड कैम्पियन स्कूल को भी परीक्षा केन्द्र बनाया गया है।

इनका कहना है
लोक शिक्षण संचालनालय के संयुक्त संचालक प्रभातराज तिवारी का कहना है कि 'उत्कृष्ट विद्यालय की परीक्षा के साथ पुलिस भर्ती परीक्षा का डेमो देने की व्यवस्था की गई है। इसके लिए सुभाष उत्कृष्ट विद्यालय में कैमरे व स्केनर की व्यवस्था की है। यहां इलेक्ट्रिानिक गैजेट भी बैन होंगे, हम दिखाना चाहते हैं कि स्कूल शिक्षा विभाग तकनीकी रूप से उन्नत परीक्षा केंद्र विकसित कर ऐसी सख्ती से परीक्षा करा सकता है।

रविकांत दीक्षित
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned