scriptexaminations in the first year under the new education policy | नई शिक्षा नीति के अंतर्गत प्रथम वर्ष में परीक्षाएं कराना चुनोती | Patrika News

नई शिक्षा नीति के अंतर्गत प्रथम वर्ष में परीक्षाएं कराना चुनोती

विश्वविद्यालयों में कैसे होंगी परीक्षाएं, विभाग कर रहा माथापच्ची

भोपाल

Updated: March 30, 2022 08:32:37 pm

भोपाल. प्रदेश के विश्वविद्यालयों के तहत आने वाले कॉलेजों में स्नातक स्तरीय वार्षिक परीक्षाएं अप्रेल से शुरू हो रही हैं। स्नातक द्वितीय और तृतीय वर्ष की परीक्षाओं में समस्या नहीं है, लेकिन राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 लागू होने कारण स्नातक प्रथम वर्ष की परीक्षाएं उच्च शिक्षा विभाग के लिए किसी चुनौती से कम नहीं। दरअसल, अभी तक यही तय नहीं हो पाया कि नए प्रावधानों के हिसाब से परीक्षा का मॉडल क्या अपनाया जाए।

college_examination.png

कॉलेजों में संचालित स्नातक स्तरीय बीकॉम, बीएससी, बीए द्वितीय व तृतीय वर्ष की परीक्षाएं एक अप्रेल से 25 मई तक चलेंगी। प्रथम वर्ष के लिए फिलहाल शेडूयल तय नहीं हो पाया है। मौजूदा स्थिति देखकर लग रहा है कि परीक्षाएं जून-जुलाई तक करवाने की नौबत आ सकती है। दरअसल, एनईपी-2020 के प्रावधान अनुसार छात्रों को जिन विषयों का चयन करवाया गया, उनके लिए परीक्षा का स्वरूप निर्धारण होना है। जैसे प्रश्न-पत्र, मूल्यांकन और परिणाम के बाद अंकसूचियां बनाना। ये काम संजीदगी से करना होगा, क्योंकि इसी आधार पर भविष्य तय होगा।

शिक्षकों का प्रशिक्षण अभी तक जारी
उच्च शिक्षा विभाग ने स्नातक प्रथम वर्ष से एनईपी-2020 को लागू किया। विशेषज्ञों का कहना है कि पूर्व तैयारी नहीं की गई। आपाधापी में छात्रों को व्यावसायिक कोर्स दिलवा दिए गए। बमुश्किल सिलेबस बना, लेकिन उसके हिसाब से किताबें नहीं थीं। उन विषयों को पढ़ाने वाले प्राध्यापक भी नहीं हैं। तय किया गया कि मौजूदा प्राध्यापकों को प्रशिक्षित किया जाए। यह काम राजधानी स्थित नरोन्हा प्रशासन अकादमी में अभी भी जारी है। ऐसे में वे छात्रों का सिलेबस कब पूरा करवाएंगे और कब परीक्षाएं होंगी।

अकादमिक शाखा, उच्च शिक्षा ओएसडी,धीरेंद्र शुक्ला ने कहा कि विभाग ने 1 अप्रेल से 25 के बीच परीक्षाएं करवाने का शेड्यूल तय किया है। विवि इसके हिसाब से पहले या एक-दो दिन बाद में परीक्षाओं को टाइम-टेबल बनाकर शुरुआत करेंगे। पहले स्नातक अंतिम वर्ष उसके बाद द्वितीय वर्ष और अंत में प्रथम वर्ष की परीक्षाएं होंगी। अभी स्नातक प्रथम वर्ष का शेड्यूल तय नहीं हुआ है, क्योंकि नई शिक्षा नीति के हिसाब से एकरूपता रहे, इसकी रणनीति पर काम हो रहा है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

सीएम Yogi का बड़ा ऐलान, हर परिवार के एक सदस्य को मिलेगी सरकारी नौकरीचंडीमंदिर वेस्टर्न कमांड लाए गए श्योक नदी हादसे में बचे 19 सैनिकआय से अधिक संपत्ति मामले में हरियाणा के पूर्व CM ओमप्रकाश चौटाला को 4 साल की जेल, 50 लाख रुपए जुर्माना31 मई को सत्ता के 8 साल पूरा होने पर पीएम मोदी शिमला में करेंगे रोड शो, किसानों को करेंगे संबोधितराहुल गांधी ने बीजेपी पर साधा निशाना, कहा - 'नेहरू ने लोकतंत्र की जड़ों को किया मजबूत, 8 वर्षों में भाजपा ने किया कमजोर'Renault Kiger: फैमिली के लिए बेस्ट है ये किफायती सब-कॉम्पैक्ट SUV, कम दाम में बेहतर सेफ़्टी और महज 40 पैसे/Km का मेंटनेंस खर्चIPL 2022, RR vs RCB Qualifier 2: जॉस बटलर का शानदार अर्धशतकपूर्व विधायक पीसी जार्ज को बड़ी राहत, हेट स्पीच के मामले में केरल हाईकोर्ट ने इस शर्त पर दी जमानत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.