script

Exclusive: देखें घड़ियाल का रेस्क्यू ऑपरेशन LIVE, एक सप्ताह से मुंह में फंसा था जाल

locationभोपालPublished: Feb 07, 2019 06:12:56 pm

Submitted by:

Manish Gite

Exclusive: देखें घड़ियाल का रेस्क्यू ऑपरेशन LIVE, एक सप्ताह से मुंह में फंसा था जाल

bhopal

crocodile rescue operation from KALIYASOT DAM IN BHOPAL

अजय शर्मा की रिपोर्ट

भोपाल। एक सप्ताह से फारेस्ट की टीम को छका रहे घड़ियाल को गुरुवार को फारेस्ट के विशेषज्ञों की टीम ने बचा लिया। पिछले कई दिनों से भोपाल के कलियासोत डैम में इसे पकड़ने की कोशिश की जा रही थी। इस घड़ियाल के मुंह में मछली पकड़ने का जाल फंस गया था, जिस कारण उसका मुंह तक नहीं खुल पा रहा था।
गुरुवार को एक्सपर्ट्स की टीम ने भारीभरकम घड़ियाल को पकड़ने में सफलता हासिल की। इसके बाद सभी ने घड़ियाल की जान बचाने पर एक-दूसरे को बधाई दी। रेस्क्यू टीम में शामिल सदस्यों के चेहरे भी खिल गए।

एक सप्ताह से घड़ियाल के मुंह में फंसा था जाल

एक सप्ताह पहले इस भारी-भरकम घड़ियाल के मुंह में मछली पकड़ने का जाल फंस गया था। किसी ने वन विभाग को खबर की। एक सप्ताह से कलियासोत डैम में वन विहार समेत वाइल्डलाइफ और फारेस्ट के अधिकारियों की टीम इसे पकड़ने की कोशिश करती रहे, लेकिन वो किसी भी इंसान को नजदीक देख पानी में चले जाता था। एक बार पकड़ में भी आया, लेकिन वो फारेस्ट के लोगों के हाथों से फिसलकर फिर से पानी में चले गया। इसके बाद से वो और भी दूरी बनाने लगा।

 

विशेष टीम बुलाई गई

इससे पहले कलियासोत डैम में संकट में फंसे घड़ियाल को निकालने के लिए एक्सपर्ट्स की टीम बुधवार को दोपहर में भोपाल पहुंच गई थी। टीम के सदस्यों ने आते ही कलियासोत डैम क्षेत्र का मुआयना किया। मुंह में फंसे जाल के साथ घूम रहे घड़ियाल का आकार देख विशेषज्ञ भी हैरान रह गए। उन्होंने अधिकारियों और वन विभाग के अमले से साफ कह दिया था कि घड़ियाल काफी बड़ा है, सामान्य जाल या रस्सी से काम नहीं चलेगा।

 

ट्रेंडिंग वीडियो