script

मध्यप्रदेश में हवाई सेवाओं का विस्तार हो, भोपाल जुड़े देश के प्रमुख शहरों से

locationभोपालPublished: Nov 28, 2021 09:12:27 pm

सिधिंया से मिले परिवहन मंत्री राजपूत ने सौंपा मांग पत्र

मध्यप्रदेश में हवाई सेवाओं का विस्तार हो, भोपाल जुड़े देश के प्रमुख शहरों से

मध्यप्रदेश में हवाई सेवाओं का विस्तार हो, भोपाल जुड़े देश के प्रमुख शहरों से

भोपाल। राज्य के परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने केन्द्रीय नागरिक विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया से मुलाकात कर मध्यप्रदेश के विकास के लिए हवाई सेवाओं के विस्तार का अनुरोध किया है। उन्होंने सिंधिया को सौपे पत्र में भोपाल से नई दिल्ली के लिए एयर इंडिया की रात्रि में सप्ताह में 3 दिन संचालित विमान सेवाओं को पूर्व अनुसार 5 दिन करने अनुरोध किया है। इसी प्रकार उन्होंने भोपाल से रीवा, ग्वालियर, जबलपुर के लिये हवाई सेवा प्रारंभ किए जाने का आग्रह भी किया।
मंत्री राजपूत ने बताया कि भोपाल मध्यप्रदेश की राजधानी है। पर्यटन एवं व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए यहाँ से देश-विदेश के विभिन्न स्थानों के लिए उड़ानें शुरू करने की आवश्यकता है। इसी अनुक्रम में भोपाल से जयपुर, लखनऊ, अहमदाबाद, चेन्नई, बेंगलुरु, हैदराबाद, पुणे एवं गोवा के लिए सीधी विमान सेवा संचालित की जा सकती है। इसके अलावा मध्यप्रदेश के प्रमुख अंतरराष्ट्रीय पर्यटन स्थल खजुराहो में दिल्ली, मुंबई, वाराणसी से अभी कोई विमान सुविधा उपलब्ध नहीं है, सरकार इसे अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट बनाने का विचार कर रही है। सीधे विमान सेवा नहीं होने से यहाँ आने वाले पर्यटकों को परेशानी हो रही है। इसलिए खजुराहो को भोपाल सहित देश के प्रमुख शहरों से जोडऩे के लिए विमान सेवा शीघ्र प्रारंभ करने का अनुरोध उन्होंने किया है।
रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम में जबलपुर और ग्वालियर में संचालित विमान सेवाएँ एवं रीवा से संचालित होने जा रही विमान सेवाओं को ध्यान में रखकर भोपाल एयरपोर्ट को आरसीएस एयरपोर्ट घोषित किया जाए और यहाँ से ज्यादा से ज्यादा उड़ानें संचालित की जाएँ। राजपूत ने कहा कि भोपाल एयरपोर्ट पर कार्गो हब बनवा दिया गया है। भोपाल एयरपोर्ट पर मेंटेनेंस, रिपेयर और ओवर-हाल की व्यवस्था के लिए टेंडर जारी किए गए हैं, इस संबंध में शीघ्र कार्रवाई की जा रही है।
शिर्डी के लिए पुन: शुरू की जाए विमान सेवा
राजपूत ने बताया कि इंदौर से दुबई के लिए विमान सेवा वर्तमान में सप्ताह में एक दिन संचालित है। इस रूट पर प्रतिदिन विमान सेवा संचालित की जाए। पूर्व में भोपाल से शिरडी के लिए विमान सेवा उपलब्ध थी, जो वर्तमान में बंद हो गई है। इससे श्रद्धालुओं को असुविधा हो रही है। साथ ही उन्होंने प्रदेश के प्रत्येक जिले में हेलीपैड बनाए जाने का अनुरोध भी केन्द्रीय मंत्री से किया।

ट्रेंडिंग वीडियो