scriptSmart City Mission: पांच साल में 7 शहरों के साथ ही 378 शहरों को भी बनाया जाएगा स्मार्ट | exposure cum training programme smart cities latest news | Patrika News

Smart City Mission: पांच साल में 7 शहरों के साथ ही 378 शहरों को भी बनाया जाएगा स्मार्ट

locationभोपालPublished: Nov 07, 2017 02:57:34 pm

Submitted by:

Manish Gite

स्मार्ट सिटी मिशन के तहत राजधानी में हुए कामों की जानकारी के लिए मंगलवार को देशभर की स्मार्ट सिटी के सीईओ और अन्य अधिकारी भोपाल में जुटे। कोर्टयार्ड म

smart city Mission

smart city Mission

भोपाल. स्मार्ट सिटी मिशन के तहत राजधानी में हुए कामों की जानकारी के लिए मंगलवार को देशभर की स्मार्ट सिटी के सीईओ और अन्य अधिकारी भोपाल में जुटे। इस मौके पर कमिश्नर शहरी विकास विवेक अग्रवाल ने कहा कि पांच साल में प्रदेश की 7 स्मार्ट सिटी के साथ सभी 378 शहरों को स्मार्ट बनाया जाएगा।इससे पहले अग्रवाल ने सभी सीईओ को स्मार्ट सिटी विकसित करने के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी।
राजधानी के कोर्टयार्ड मेरिएट होटल में मंगलवार को ‘एक्सपोजर कम ट्रेनिंग प्रोग्राम’ का शुभारंभ हुआ। नगरीय विकास एवं आवास मंत्री माया सिंह ने कार्यक्रम का शुभारंभ किया। कार्यक्रम में महापौर आलोक शर्मा, आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय भारत सरकार के स्मार्ट सिटीज डायरेक्टर संजीव कुमार, नगरीय विकास आयुक्त विवेक अग्रवाल, नेशनल इंस्टीट्यूशन ऑफ गवर्नेंस एंड अर्बन मैनेजमेंट के डायरेक्टर एसएस राजपूत, नगर निगम कमिश्नर प्रियंकादास आदि मौजूद हैं। देश की 8 स्मार्ट सिटी से प्रतिनिधि भोपाल आए हैं। यह आयोजन दो दिनों तक चलेगा।
साइट विजिट करेंगे प्रतिभागी
कार्यक्रम में भोपाल स्मार्ट सिटी डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन लिमिटेड की पब्लिक बाइक शेयरिंग, आईसीसीसी, स्मार्ट पोल और स्मार्ट स्ट्रीट लाइट योजना का प्रजेंटेशन भी दिया गया। इसके बाद कार्यक्रम में भाग लेने वाले प्रतिभागी साइट विजिट करेंगे। इसमें आईएसबीटी स्थित आईटीएमएस, होशंगाबाद रोड पर पीबीएस, साइकिल टै्रक, ऑटोमेटिक फेयर कलेक्शन सिस्टम, स्मार्ट पोल और बिट्टन मार्केट स्थित बायो मिथेनाइजेशन प्लांट का भ्रमण शामिल है।

कार्यक्रम के अगले दिन 8 नवंबर को प्रतिभागी हेरीटेज कंजरवेशन वर्क सदर मंजिल और ट्रायबल म्यूजियम का भ्रमण करेंगे। यहां जबलपुर और इंदौर स्मार्टसिटीज कंपनी के कार्यपालक निदेशक अपने-अपने शहरों में मिशन के तहत हुए कामों का प्रजेंटेशन देंगे।
smart city Mission
स्थान बदलने की सुनवाई पूरी
मप्र हाईकोर्ट में उन जनहित याचिका पर सुनवाई पूरी हो गई है, जिसमें भोपाल के स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट में नियमों के उल्लंघन का मामला उठाया गया है। चीफ जस्टिस हेमंत कुमार गुप्ता व विजय कुमार शुक्ला की डिवीजन बेंच ने याचिकाकर्ता, राज्य सरकार व भोपाल नगर निगम के पक्ष सुनकर अपना फैसला सुरक्षित कर लिया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो