script

मधुमेह पीडि़तों के लिए नेत्र जांच शिविर शुरू

locationभोपालPublished: Sep 23, 2022 04:37:26 pm

Submitted by:

shailendra tiwari

यह अभियान सेवा सदन के साथ ही 39 विजन सेंटर्स पर दो माह तक जारी रहेगा।

eye.jpg

भोपाल। राजधानी भोपाल के उपनगर बैरागढ़ में मधुमेह पीडि़त नेत्र रोगियों की जांच का अभियान शुरू किया गया है। सेवा सदन नेत्र चिकित्सालय ट्रस्ट की ओर से आयोजित यह शिविर मानव सेवा के प्रतीक संत हिरदाराम जी के अवतरण दिवस के उपलक्ष में शुरू किया गया है। शुक्रवार को 111 रोगियों के नि:शुल्क मोतियाबिंद ऑपरेशन का लक्ष्य पूरा कर लिया गया। लायंस क्लब इंटरनेशनल फाउंडेशन (एलसीआइएफ) के पदाधिकारी जेपीएस जोहर ने 40 वर्ष या अधिक आयु समूह के डायबिटिज मरीजों के लिए नेत्र रोग परीक्षण अभियान का शुभारंभ किया। यह अभियान सेवा सदन के साथ ही 39 विजन सेंटर्स पर दो माह तक जारी रहेगा।

560 की रेटिनोपैथी जांच
अभियान के पहले दिन सेवा सदन और 39 विजन सेन्टर्स पर 40 वर्ष या अधिक आयु समूह के लोगों के डायबिटिक रेटिनोपैथी की जांच में 560 रोगियों की जांच की गई। इनमें 326 पुरुष तथा 234 महिला रोगी शामिल हैं। इस अवसर पर जोहर ने कहा कि लायन्स क्लब चुनिंदा सेवा संगठनों में से एक है। एलसीआइएफ द्वारा वित्त पोषण की प्राथमिकता उन संस्थाओं को दी जाती है, जहां दान का सदुपयोग किया जाता है। इस दृष्टि से सेवा सदन नेत्र चिकित्सालय पात्र सेवा संस्थान है। अस्पताल के निर्माणाधीन नये भवन में लायंस क्लब द्वारा पर्याप्त वित्तीय सहयोग सुलभ कराने के प्रयत्न किए जाएंगे।
मिलेंगी अधिक सुविधाएं
जानकारी के मुताबिक सेवा सदन की नई अस्पताल इकाई बनाने का प्रस्ताव है इसके निर्माण से मरीजों को अधिक सुविधा मिल सकेगी। उन्होंने कहा कि लोग सेवा में सहयोग करते हैं, वे लक्ष्यों को आसानी से प्राप्त कर लेते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो