script

नेत्र दान से 126 दृष्टिबाधित लोगों की जिंदगी में आई रोशनी

locationभोपालPublished: Jan 17, 2020 09:38:35 pm

Submitted by:

Rohit verma

सेवा सदन में पिछले साल 10,344 रोगियों की आंखों के नि:शुल्क ऑपरेशन हुए

नेत्र दान से 126 दृष्टिबाधित लोगों की जिंदगी में आई रोशनी

नेत्र दान से 126 दृष्टिबाधित लोगों की जिंदगी में आई रोशनी

भोपाल. नेत्र दान के लिए लोगों की जागरुकता बढ़ रही है। सेवा सदन ने बीते साल 126 दृष्टि बाधित व्यक्तियों के नेत्र प्रत्यारोपण कर उनकी आंखों को रोशनी प्रदान करने में सफलता हासिल की है। सेवा सदन अस्पताल द्वारा संचालित नेत्र दान अभियान के फलस्वरूप ही इतनी बड़ी संख्या में दृष्टि बाधित नेत्र रोगियों की मदद हो सकी है। आवश्यकता पडऩे पर हैदराबाद, भुवनेश्वर, जयपुर और अंगामली स्थित नेत्र बैंकों से भी कार्निया मंगवाकर दृष्टिबाधित लोगों को प्रत्यारोपित किए जा रहे हैं।

संत नगर स्थित सेवा सदन नेत्र चिकित्सालय में पिछले साल भोपाल सहित आसपास के 11 जिलों में लगाए गए 216 नि:शुल्क नेत्र शिविरों में 43,833 बाह्य नेत्र रोगियों की आखों की जांच और उपचार किया गया। इनमें से मोतियाबिन्द के चिन्ह्ति 10,344 रोगियों की आंखों के नि:शुल्क आपरेशन किए गए। सेवा सदन अस्पताल द्वारा भोपाल सहित सीहोर, राजगढ़, रायसेन, विदिशा, शाजापुर, आगर मालवा, इन्दौर होशंगाबाद, हरदा और बैतूल जिलों के 90 कस्बा, शहरी क्षेत्रों में नि:शुल्क नेत्र शिविर लगाकर पीढि़तों के आंखों के मोतियाबिन्द ऑपरेशन किए गए।

 

सेवा सदन नेत्र चिकित्सालय में मरीजों को बेहतर से बेहतर चिकित्सा सुविधा प्रदान की जाती है। हमारा मकसद सेवा का है और वर्षों से हम सेवा कार्य में जुटे हुए हैं। नेत्रहीनों को नया जीवन मिले इसलिए हम लोगों से अपील करते हैं कि अधिक से अधिक नेत्र दान करें। नेत्रदान महादान है। सेवा सदन से प्रतिवर्ष लाखों मरीज लाभांवित हो रहे हैं।
सुरेश अवतरामानी, पीआरओ सेवा सदन

पंजीयन में लगी लंबी-लंबी कतारें
सि विल अस्पताल में मरीजों की संख्या बढ़ गई है। पंजीयन के लिए लंबी-लबी कतारें लगी हैं, तो वहीं डाक्टर के रूम के बाहर भी मरीजों को लाइन में घंटो लगना पढ़ रहा है। कंपकंपाती ठण्ड से जन जीवन पूरी तरह से अस्त-व्यस्त हो गया है। बुखार व खांसी के मरीजों की संख्या बढ़ गई है। गले में खरास के मरीज भी अस्पताल पहुंच रहे हैं, ऐसे में डॉक्टर उन्हें ठंड से बचने की सलाह दे रहे हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो