ठगों ने फेसबुक को बनाया हथियार, पढ़े-लिखे लोग भी झांसे में आकर हो रहे शिकार

खुद को आईएएस अफसर बता युवती को नौकरी का झांसा देकर ठगा, इधर महिला वकील को होम लोन के नाम पर ठगा

 

भोपाल. फेसबुक के जरिए ठगी के मामले आए दिन सामने आ रहे हैं। कभी अकाउंट हैक कर पैसे मांगे जा रहे हैं तो कभी दोस्ती का झांसा देकर चूना लगाया जा रहा है। ब्लैकमेलिंग का ग्राफ भी बढ़ रहा है। हैरानी की बात तो यह है कि खासे पढ़े-लिखे लोग भी इसके शिकार हो रहे हैं। हनुमानगंज इलाके के घोड़ा नक्कास पर खुद को आईएएस बताकर जालसाज युवती को सरकारी दिलाने का झांसा देकर 300 रुपए नकदी, मोबाइल, दस्तावेज लेकर भाग निकला। युवती की दोस्ती सोशल मीडिया के जरिए जालसाज से हुई थी।
पुलिस के मुताबिक सुभाष वार्ड, कोतवाली नरसिंहपुर निवासी 29 वर्षीय भारती ग्रेजुएट है। उसकी दोस्ती फेसबुक पर नवीन गुप्ता नाम के व्यक्ति से हुई थी। नवीन गुप्ता ने उसे खुद को आईएएस अधिकारी बताते हुए विंध्याचल भवन में उसे सरकारी नौकरी दिलाने का झांसा दिया था। जालसाज की बातों में आकर भारती अपने सारे दस्तावेज लेकर 21 अक्टूबर को भोपाल पहुंची। आरोपी ने उसे घोड़ा नक्कास इलाके स्थित होटल में बुलाया। चर्चा होने के बाद उसने दस्तावेज देखे। इसके बाद बाहर आ गया। बाहर निकलने के बाद उसने मार्कशीट फोटोकॉपी कराने का कहकर उसे बाहर भेज दिया। इस बीच जालसाज भारती का पर्स मोबाइल और ओरिजनल दस्तावेज लेकर चंपत हो गया।

इधर, महिला वकील को ठगा
इधर, होम लोन दिलाने के नाम पर महिला एडवोकेट से ठगी का मामला सामने आया है। जालसाज फॉर्म फीस और प्रोसेसिंग फीस समेत अन्य खर्चे बताकर उनसे एक लाख 32 लाख रुपए ठग कर फरार हो गया। पुलिस के अनुसार दीपाली सहारे पिता राजेंद्र सहारे (41) जवाहर चौक, साउथ टीटी नगर में रहती है। पेशे से वकील दीपाली सहारे ने निजी फायनेंस कंपनी का विज्ञापन देखा था। चार जून को उनकी मोबाइल पर बात हुई तो उन्हें विजय कुमार ने होम लोन की स्कीम बताई। महिलाओं को लोन में 30 फीसदी की छूट बताई। लोन में अलग-अलग खर्चों के नाम पर विजय कुमार ने उनसे एक लाख 35 हजार रुपए ठग लिए। रकम हरिनंदन के खाते में जमा हुई थी। आरोपियों ने अपना ऑफिस दिल्ली में बताया था।

नीलेंद्र कुमार
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned