scriptफेसबुक पर अब मतदाताओं से सीधा संवाद करेंगे कलेक्टर | Facebook will now directly communicate with voters collector | Patrika News

फेसबुक पर अब मतदाताओं से सीधा संवाद करेंगे कलेक्टर

locationभोपालPublished: Mar 23, 2019 08:28:14 am

Submitted by:

Ashok gautam

फेसबुक पर अब मतदाताओं से सीधा संवाद करेंगे कलेक्टरसोशल मीडिया से वोटिंग के लिए मतदाताओं को प्रेरित करेंगे एआरओ, देंगे लोगों के सवालों का जवाब

facebook

facebook

भोपाल। जिला निर्वाचन अधिकारी और एआरओ अब फेसबुक पर मतदाताओं से सीधा संवाद कर उन्हें मतदान से जुड़ी जानकारियां देंगे। फेसबुक पर मतदाताओं के सवाल का सीधे जवाब देंगे और उन्हें निष्पक्ष होकर मतदान के लिए प्रेरित करेंगे।
फेस बुक लाइव कर मतदाताओं को निष्पक्ष और बिना लोभ-लालच, सहज-सुगम, निर्भय मतदान के लिए संदेश भी देंगे। मतदाताओं को यह बताया जाएगा उनके जिले में मतदान की तारीख कब है।

जिला स्तर पर फेसबुक लाइव इसलिए किया जा रहा है क्योंकि एक ही जिले कई चरणों में चुनाव होना है, जिससे लोगों को पता रहे कि किस विधानसभा चुनाव में किस-किस तारीख को मतदान होना है। यह कार्यक्रम हर दस से पंद्रह दिन में किया जाएगा।

स्वीप प्लान और सोशल मीडिया के स्टेट नोडल अधिकारी अभिजीत अग्रवाल अगल-अलग कई चरणों में खुद लोगों के सवालों का जवाब देंगे।

आयोग के फेसबुक पर समय-समय पर जारी होने वाले महत्वपूर्ण दिशा-निर्देशों और चुनाव की तैयारियों से भी लोगों को अवगत कराया जाएगा। चुनाव के दौरान होने वाली गड़बडिय़ों की भी जानकारी लोग फेस बुक के माध्यम से आयोग तक पहुंचा सकेंगे।

संयुक्त मुख्य निर्वाचन अभिजीत अग्रवाल ने बताया कि मतदाताओं को जागरुकता करने के लिए सोशल मीडिया का सहारा लिया जा रहा है। आयोग वाट्स-एेप, फेसबुक, और ट्यूटर के माध्यम से ज्यादा से ज्यादा मतदाताओं के पास तक पहुंचने का प्रयास कर रहा है। वोटिंग प्रतिशत बढ़ाने के लिए फेसबुक सहित तमाम सोशल मीडिया पर अभियान चलाया जाएगा। अभियान में दौरान सोशल मीडिया पर स्वीप से जुड़ी सभी गतिविधियां, संचालित की जाएंगी। सोशल मीडिया में इस तरह का अभियान चलाने के लिए एक टीम बनाई जा रही है। सोशल मीडिया से लोगों के सवालों का जवाब भी दिया जा रहा है।

इसके अलावा आयोग ने करीब एक दर्जन से अधिक एप्लीकेशन तैयार किए हैं, जिसके माध्यम से मतदाता अपने सवालों, प्रत्याशियों-निर्वाचन अधिकारियों से जुड़ी शिकायतें और चुनाव के दौरान बंटने वाली शराब, धन, और वस्तु के वितरण की जानकारी आयोग को भेज सकेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो