script

आज से ‘रानी कमलापति’ स्टेशन पर मिलेंगी ये सुविधाएं, प्लेटफॉर्म टिकट भी सस्ता

locationभोपालPublished: Nov 16, 2021 12:59:01 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

– डेवलपर को यात्री सुविधा वाले हिस्सों की देखरेख और रखरखाव पांच साल तक करना होगा….

12habibganj1.jpg

Rani Kamalapati station

भोपाल। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रानी कमलापति रेलवे स्टेशन पहुंचकर रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव एवं सीएम शिवराज सिंह चौहान के साथ नई बिल्डिंग में बने एयर कॉनकोर्स का निरीक्षण किया। कॉनकोर्स की छत पर पहुंचकर मोदी ने कांच की गैलरी से रेल पटरियों को निहारा और कहा कि यह आधुनिकता का बेहतर मॉडल है, लोगों को पसंद आएगा।

इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी रेल मंत्री और सीएम शिवराज के साथ गैलरी का निरीक्षण करते हुए री डेवलपमेंट की तस्वीरों पर मौजूद प्रदर्शनी को देखने पहुंचे। देश के विश्वस्तरीय रेलवे स्टेशन रानी कमलापति के री- डेवलपमेंट पर करीब 100 करोड़ रुपए खर्च किए गए हैं। स्टेशन पहुंचकर मोदी ने 15 मिनट भ्रमण कर सुविधाओं का जायजा लिया। अब मंगलवार से यात्रियों को आधुनिकता से जुड़ी एक दर्जन सुविधाएं यहां मिलना शुरू हो जाएंगी।

ग्रीन स्टेशन पर मिलेंगी ये सुविधाएं

– स्टेशन परिसर का एरिया 23 हजार वर्ग मीटर है। 17 हजार वर्ग मीटर जमीन कमर्शियल उपयोग के लिए है।

– यहां शॉपिंग कॉम्प्लेक्स, हॉस्पिटल, सिनेमा, होटल और दुकानें बन रही हैं। डेवलपर को 45 साल तक यह जमीन लीज पर दी गई है।

– डेवलपर को यात्री सुविधा वाले हिस्सों की देखरेख और रखरखाव पांच साल तक करना होगा।

– प्लेटफॉर्म-1 की तरफ 210 फोर व्हीलर और 600 टू व्हीलर और प्लेटफार्म-5 की ओर 90 फोर व्हीलर और 250 टू व्हीलर पार्किंग की सुविधा है।

– हर प्लेटफॉर्म पर 9 और कॉनकोर्स पर 20 फूड स्टॉल प्लेटफॉर्म-एक की तरफ 36 मीटर ऊंची बिल्डिंग में फूड कोर्ट ।

– स्टेशन पर 3 ट्रेवलेटर, 8 लिफ्ट, 12 एस्केलेटर, 120 इलेक्ट्रॉनिक डिस्प्ले, 170 हाई रिजोल्यूशन कैमरे, 300 एलइडी डिस्पले हैं।

– प्लेटफॉर्म टिकट पहले 50 रुपए प्रति यात्री तय किया गया था लेकिन भोपाल रेल मंडल ने अब इसे 20 रुपए प्रति यात्री कर दिया है।

ऐसी है पार्किंग की सुविधा

दोनों तरफ वाहन पार्किंग की सुविधा रहेगी। यहां दो घंटे के लिए दो पहिया के 10 रुपए और चार पहिया के 20 रुपए पार्किंग चार्ज है। नियमों के अनुसार पार्किंग, दिव्यांगों के लिए आरक्षित पार्किंग, इलेक्ट्रिक वाहन के लिए चार्जिंग प्वाइंट लगेंगे। लगभग 300 कारों, 840 दुपहिया वाहनों, रिक्शा, टैक्सी और बसों के लिए पार्किंग का प्रावधान किया गया है।

एक साथ गुजर सकेंगे 1500 यात्री

करीब 1500 यात्री एक साथ अंडरग्राउंड सब-वे से गुजर सकेंगे। ऐसे दो सब-वे बनाए गए हैं। इससे भीड़ के दबाव को भी कम किया जा सकेगा। एक नंबर प्लेटफॉर्म की तरफ से एंट्री ग्लास डोम वाले चमचमाते गेट से होगी। एक प्लेटफॉर्म पर एक समय पर 2 हजार यात्री ट्रेनों का इंतजार कर सकेंगे। 36 मीटर ऊंची बिल्डिंग में 2000 से अधिक यात्रियों के लिए व्यवस्था है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/ x85gnbw

ट्रेंडिंग वीडियो