Fact Check: 15 मई तक करें रजिस्ट्रेशन तो सरकार देगी हर महीने 35 सौ रुपए, जानिए क्या है इस मैसेज का सच

सोशल मीडिया के व्हाट्सएप प्लेटफार्म में इन दिनों एक मैसेज तेजी से वायरल हो रहा है।

By: Pawan Tiwari

Published: 05 May 2020, 07:20 AM IST

भोपाल. कोरोना वायरस के कारण देशभर में तीसरे चरण का लॉकडाउन लगा हुआ है। लॉकडाउन में लोग अपने घरों में कैद हैं। लेकिन लॉकडाउन के दौरान सोशल मीडिया में तरह-तरह की चीजें वायरल हो रही है। ज्यादातर लोग इन वायरस मैसेज की जानकारी लिए बिना ही उसे दूसरी जगह फारवर्ड कर रहे हैं। सोशल मीडिया में इन दिनों एक ऐसा ही मैसेज वायरल हो रहा है जिसमें एक लिंक दिया गया है और दावा किया जा रहा है कि सरकार के द्वारा हर बेरोजगार आदमी को हर महीने 35 सौ रुपए दिया जाएगा।

क्या दावा किया जा रहा है वायरल मैसेज में?
सोशल मीडिया के व्हाट्सएप प्लेटफार्म में इन दिनों एक मैसेज तेजी से वायरल हो रहा है। इस मैसेजे में दावा किया जा रहा है कि सरकार 35 सौ रुपए देगी। वायरल मैसेज में लिखा है कि 'प्रधानमंत्री बेरोजगार भत्ता योजना' के अंतर्गत भारत सरकार सभी बेरोजगारों को प्रतिमाह 3500 रुपये दे रही है।

क्या है इस मैसेज की सच्चाई?
पीआईबी मध्यप्रदेश मने इस वायरल मैसेज की पड़ताल की। पीआईबी मध्यप्रदेश ने बताया कि, सोशल मीडिया में किया गया दावा और दिया गया ब्लॉग लिंक फर्जी है। भारत सरकार द्वारा ऐसी कोई योजना नहीं चलाई जा रही है। बता दें कि यह न्यूज फेक है और इस तरह की फेक न्यूज से सावधान रहें और इसे सोशल मीडिया में वायरल नहीं करें।

मध्यप्रदेश में कोरोना के हालात
मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण के कारण अभी तक 2845 लोग संक्रमित हो चुके हैं जबकि 152 लोगों की मौत हो चुकी है। जबकि सरकारी आंकड़ों के अनुसार, 156 लोगों की मौत हो चुकी है और 798 लोग स्वस्थ्य होकर अपने घर लौट चुके हैं। वहीं, प्रदेशभर में अभी 61 मरीजों की स्थिति गंभीर बनी हुई है। मध्यप्रदेश के 37 जिलों में कोरोना वायरस का संक्रमण है। हालांकि लॉकडाउन 3 में कई जिलों में गृह मंत्रालय की गाइड लाइन के अनुसार छूट दी गई है।

Fact Check fact checking patrika fact check
Show More
Pawan Tiwari
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned