Fact Check: 15 जून के बाद लगेगा टोटल लॉकडाउन, फिर बंद होंगे ट्रेन और हवाई सफर?

सोशल मीडिया में दावा किया जा रहा है कि 15 जून से फिर से लॉकडाउन लग सकता है।

By: Pawan Tiwari

Published: 11 Jun 2020, 07:11 PM IST

भोपाल. देश एवं प्रदेश में कोरोना संक्रमण के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण का आंकडा दस हजार पहुंच गया है। कोरोना संक्रण के बढ़ते मामलों के बीच सोशल मीडिया में एक मैसेज वायरल हो रहा है। वायरल मैसेज में दावा किया जा रहा है कि एक बार फिर से देश में लॉकडाउन लग सकता है।

क्या है सोशल मीडिया में वायरल मैसेज
सोशल मीडिया में वायरल मैसेज में दावा किया जा रहा है कि देश में 15 जून के बाद एक बार फिर से टोटल लॉकडाउन लग सकता है। वायरल मैसेज में लिखा है- 15 जून के बाद फिर से हो सकता है संपूर्ण लॉकडाउन, गृह मंत्रालय ने दिए संकेत। ट्रेन और हवाई सफर पे लगेगा ब्रेक। सोशल मीडिया में इस मैसेज को तेजी से वायरल किया जा रहा है।

क्या है वायरल मैसेज की सच्चाई
सोशल मीडिया में वायरल इस मैसेज की सच्चाई जब पता कि गई तो यह बात सामने आई कि केन्द्रीय गृह मंत्रालय और मध्यप्रदेश सरकार की तरफ से इस तरह का कोई संकेत नहीं दिया गया है। वहीं, पीआईबी इंडिया ने भी ट्वीट कर जानकारी दी है कि वायरल मैसेज फेक है। पीआईबी इंडिया ने अपने ट्विटर पर लिखा- दावा: सोशल मीडिया पर फैलाई जा रही एक फोटो में दावा किया जा रहा है कि गृह मंत्रालय द्वारा ट्रेन और हवाई यात्रा पर प्रतिबंध के साथ 15 जून से देश में फिर से पूर्ण लॉकडाउन लागू किया जा सकता है। यह फेक है। फेक न्यूज़ फैलाने वाली ऐसी भ्रामक फोटो से सावधान रहें।

एमपी में ग्रोथ रेट सबसे कम
मध्यप्रदेश की कोरोना ग्रोथ रेट पूरे देश की दर से काफी कम है। मध्यप्रदेश की कोरोना ग्रोथ रेट 2.74 प्रतिशत है, वहीं भारत की 5.4 प्रतिशत है। इसी प्रकार मध्यप्रदेश की कोरोना पॉजिटिविटी रेट 4.54 प्रतिशत है, वहीं भारत की 5.43 प्रतिशत है। 68.3 प्रतिशत रिकवरी रेट के साथ मध्यप्रदेश भारत में दूसरे नंबर पर आ गया है, पहले स्थान पर राजस्थान है। पूरे देश की कोरोना रिकवरी रेट 48.4 प्रतिशत है। मध्यप्रदेश में कोरोना टेस्ट की संख्या प्रतिदिन 6729 पहुंच गई है।

Pawan Tiwari
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned