fact check - एक हफ्ते के टोटल लॉकडाउन लगने की जानें सच्चाई

कोरोना (covid-19) के बढ़ते संक्रमण के कारण एक हफ्ते तक लगने वाले टोटल लॉकडाउन (total lockdown) की खबरें सोशल मीडिया (social media) पर जमकर वायरल (viral) हो रही है, क्या ये खबर सच है जानिए..

By: Shailendra Sharma

Published: 10 Jul 2020, 06:35 PM IST

भोपाल. मध्यप्रदेश में सोशल मीडिया पर एक खबर इन दिनों तेजी से वायरल हो रही है इस खबर में कोरोना के कारण एक हफ्ते तक टोटल लॉकडाउन होने की बात लिखी हुई है। खबर के तेजी से वायरल होने के साथ ही अब लोग भी इस चिंता में आ गए हैं कि क्या एक हफ्ते तक फिर से टोटल लॉकडाउन लगने वाला है। भोपाल कलेक्टर अविनाश लावनिया ने इस बारे में जानकारी दी है।

 

भोपाल कलेक्टर ने वीडियो जारी कर दी जानकारी
सोशल मीडिया पर एक हफ्ते तक टोटल लॉकडाउन होने की खबरें वायरल होने के बाद भोपाल कलेक्टर अविनाश लावनिया ने खुद एक वीडियो जारी कर इस खबर को अफवाह बताया है। भोपाल कलेक्टर अविनाश लावनिया ने साफ कहा है कि भोपाल के सिर्फ इब्राहिम गंज इलाके में इस रविवार यानि 12 जुलाई से 19 जुलाई तक एक हफ्ते के लिए टोटल लॉकडाउन किया जाएगा। उन्होंने साफ तौर पर ये भी बताया कि इब्राहिम गंज के अलावा भोपाल के किसी भी हिस्से में टोटल लॉकडाउन नहीं होगा। भोपाल में एक हफ्ते के टोटल लॉकडाउन की जो खबर सोशल मीडिया पर फैल रही है कलेक्टर ने उसे अफवाह और झूठी बताया है।

 

सिर्फ इब्राहिम गंज इलाके में लगेगा टोटल लॉकडाइन
कलेक्टर अविनाश लावनिया ने जो वीडियो जारी किया है उसमें उन्होंने इब्राहिम गंज इलाके में एक हफ्ते तक टोटल लॉकडाउन किए जाने की जानकारी देते हुए बताया कि क्षेत्र की जनता की सुरक्षा और कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए हनुमान गंज इलाके के इब्राहिम गंज क्षेत्र में रविवार 12 जुलाई से 19 जुलाई तक लॉक डाउन करने के आदेश जारी कर दिए है। यह आदेश केवल इब्राहिम गंज क्षेत्र पर लागू है। 7 दिन के लॉक डाउन के आदेश 12 जुलाई सुबह 5 बजे से 19 जुलाई रविवार रात्रि 10 बजे तक हनुमान गंज थाना क्षेत्र में इब्राहिम गंज की सीमा पर ही लागू होंगे। इस दौरान इब्राहिम गंज इलाके में किसी भी व्यक्ति को घर से निकलने की अनुमति नहीं होगी, मेडिकल आपातकाल को छोड़कर दुकानें और संस्थान बन्द रहेंगे। बेरिकेटिंग कर क्षेत्र की सीमाओं को बन्द रखा जाएगा। कलेक्टर ने कहा कि इब्राहिम गंज में कोविड संक्रमण लगातार बढ़ रहा है, लोगों के मास्क नहीं लगाने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन न करने के कारण यहां कोरोना का संक्रमण तेजी से फैल रहा है और इसलिए इलाके में हफ्तेभर के लिए टोटल लॉकडाउन लगाया जाएगा। उन्होंने साफ कहा है कि पूरे भोपाल में सप्ताह में केवल रविवार एक दिन के लिए जनता कर्फ्यू रहेगा।

Show More
Shailendra Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned