FactCheck : क्या 15 अप्रैल से शुरू होगा ट्रेनों का संचालन, रेलवे ने दी सही जानकारी

ट्रेनों के संचालन को लेकर अभी तक कोई निर्णय नहीं लिया गया है।

By: Amit Mishra

Updated: 11 Apr 2020, 03:29 PM IST

भोपाल। 15 अप्रैल को रेलवे कुछ ट्रेनों का संचालन शुरू करने जा रहा है या रेलवे स्टेशनों पर 4 घंटे पहले पहुंचना होगा, या फिर रेलवे ने किए 15 से अधिक बदलाव जैसे मीडिया और सोशल मीडिया में चल रही खबर को लेकर रेलवे और पीआईबी ने एक ट्वीट किया है। पीआईबी ने इस ट्वीट के माध्यम से बताया कि सोशल मीडिया में जो भी खबरें चल रही है उन पर यात्री ध्यान न दें। ट्रेनों के संचालन को लेकर अभी तक कोई निर्णय नहीं लिया गया है। पीआईबी ने ट्वीट के माध्यम से कहा कि जब ट्रेनों का संचालन शुरू होगा तो यात्रियों को इसकी जानकारी दी जाएगी।

FactCheck  news

रेलवे ने जारी किया प्रेस रिलीज
रेलवे ने भी एक प्रेस रिलीज जारी किया है। प्रेस रिलीज में रेलवे ने कहा कि बीते दो दिनों में ट्रेनों के संभावित यात्रियों से संबंधित विभिन्न प्रोटोकॉल आदि के बार में सोशल मीडिया में कुछ रिपोर्ट आई हैं। इनमें एक निश्चित तारीख से (15 अप्रैल ) शुरू होने जा रही ट्रेनों की संख्या का भी उल्लेख किया है। सोशल मीडिया के संज्ञान में लाया जाता है कि उक्त मामलों में अंतिम फैसला लिया जाना अभी बाकी है और ऐसे मामलों में अपरिपक्व या समय से पहले सूचनाएं देने से जनता के बीच ऐसे मुश्किल हालात में अनावश्यक अटकलबाजियां शुरू होती हैं।

 

व्यावहारिक फैसले लिए जाएंगे
रेलवे ने कहा कि रेल यात्रा पर लॉकडाउन के बाद की परिस्थितियों पर रेलवे द्वारा अपने संभावित यात्रियों सहित सभी पक्षधारकों के हित में व्यावहारिक फैसले लेगा। अगर रेलवे कोई फैसला लेता है तो इस की जानकारी यात्रियों को उचित माध्यम से दी जाएगी।

 

भोपाल मंडल में तैयारी पूरी
वही ट्रेनों के संचालन के बारे में जब भोपाल रेलवे मंडल के पीआरओ आईए सिद्दीकी से पूछा गया तो आईए सिद्दीकी ने बताया कि ट्रेनों को संचालन 15 अप्रैल से होगा कि नहीं इसकी अभी तक कोई जानकारी नहीं है,लेकिन भोपाल रेलवे मंडल ने ट्रेनों के संचालन की तैयारी शुरू कर दी है। अगर 14 के बाद आदेश मिला या रेलवे मंत्रालय जो निर्णय लेगा हम वैसे करेंगे। पीआरओ आईए सिद्दीकी ने बताया भोपाल स्टेशन से रोजाना 180 यात्री ट्रेंने अप डाउन गुजरती है और एक औसत 80 हजार यात्री रोजाना (स्टेशन पर गाड़ियों से सफर, चढ़ते , उतरते आदि शामिल है) भोपाल रेलवे स्टेशन पर पहुंचते है।

Show More
Amit Mishra
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned