बोर्ड परीक्षाओं से पहले बच्चों को लगाए 12 करोड़ के फैक्टर-8

बोर्ड परीक्षाओं से पहले बच्चों को लगाए 12 करोड़ के फैक्टर-8

Bharat pandey | Publish: Mar, 21 2019 04:04:04 AM (IST) Bhopal, Bhopal, Madhya Pradesh, India

नौनिहालों का संवार रहे भविष्य: भोपाल हीमोफीलिया सोसायटी ने पीडि़तों के लिए चला रखा है अभियान

भोपाल। हीमोफीलिया से जूझ रहे बच्चों का भविष्य संवारने के लिए गांधी मेडिकल कॉलेज और भोपाल हीमोफीलिया सोसायटी ने अनूठा प्रयास शुरू किया है। सोसायटी ने इन बच्चों को ना केवल बोर्ड एग्जाम के दौरान परेशान होने से बचाया, बल्कि बीमारी से भी। सोसायटी ने बोर्ड परीक्षाओं में शामिल हो रहे हीमोफीलिक बच्चों को 12 करोड़ रुपए का एडवांस फैक्टर 8 (प्रोफाइल एक्सिस) लगाया । इससे इन बच्चों को परीक्षा के दौरान हीमोफीलिया के दर्द से परेशान नहीं होना पड़ा। दरअसल, हर साल हीमोफीलिया से पीडि़त 10 से 15 बच्चे बोर्ड परीक्षाओं में शामिल नहीं हो पाते। इस साल ऐसे बच्चों का भविष्य खराब न हो इसलिए सोसायटी ने यह कदम उठाया।

देशभर से बच्चों को चुना
इंडियन हीमोफीलिया फेडरेशन ने सोसायटी को 12 करोड़ रुपए के फैक्टर-8 उपलब्ध कराए थे। सोसायटी ने राजधानी भोपाल सहित देश के अलग-अलग राज्यों से 50 से ज्यादा बच्चों को फैक्टर लगाए गए। इसके साथ ही कुछ बच्चों का ऑपरेशन भी कराया गया।

बीमारी इतनी घातक
देश में डेढ़ लाख लोग इससे पीडि़त हैं। ब्लड में फैक्टर-8 के अभाव से हीमोफ ीलिया-ए व फैक्टर-9 में हीमोफीलिया-बी बीमारी होती है। शरीर के किसी हिस्से में आंतरिक या बाहरी रक्त स्त्राव होता है। आंतरिक रक्तस्त्राव होने पर यह जमकर ट्यूमर का रूप ले लेता है।

जानकारी का अभाव
प्रदेश में हीमोफीलिया के करीब 10 हजार मरीज हैं, लेकिन अभी तक सिर्फ 11 सौ मरीज ही रजिस्टर्ड हैं। यानी करीब 9 हजार लोगों को यह पता नहीं है कि उन्हें हीमोफ ीलिया है। ऐसे में उन्हें चोट लगने या फि र अपने आप ब्लीडिंग शुरू होने पर उनकी हालत बिगड़ जाती है।

फैक्टर-8 हमने बच्चों को लगा दिया
इंडियन हीमोफीलिया फेडरेशन से पर्याप्त फैक्टर-8 मिल गया था। ऐसे में हमने बच्चों को लगा दिया। इससे बच्चों को बोर्ड एग्जाम के दौरान परेशान नहीं होना पड़ेगा।
डॉ. आरके निगम, सचिव, भोपाल हीमोफीलिया सोसायटी

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned