scriptफाइलों में उलझी मंडीदीप में प्रदूषण की जांच रिपोर्ट, घालमेल की चर्चा | factory pollution in mandideep | Patrika News

फाइलों में उलझी मंडीदीप में प्रदूषण की जांच रिपोर्ट, घालमेल की चर्चा

locationभोपालPublished: Nov 22, 2019 01:10:18 am

Submitted by:

praveen malviya

पांच दिन बाद भी प्रदूषण फैलाने वाली फैक्ट्रियों के खिलाफ नहीं हो पाई कार्रवाई
 

factory pollution in mandideep

फाइलों में उलझी मंडीदीप में प्रदूषण की जांच रिपोर्ट, घालमेल की चर्चा

भोपाल. मंडीदीप में हवा में जहर घुलने का मामला सामने आने और जांच में एक फैक्ट्री संचालक के रंगे हाथों पकड़े जाने के छह दिन बाद भी प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड अभी रिपोर्ट और फाइल तैयार करने में ही लगा है। खास बात यह है कि जिस निरीक्षण में फैक्ट्री संचालक को खुली भट्टी चलाते पकड़ा गया उसकी रिपोर्ट को रिकार्ड पर लेकर फैक्ट्री का नाम तक सार्वजनिक नहीं किया जा रहा है। हालांकि अधिकारियों का अब भी कहना है कि रिपोर्ट बन रही है जल्द ही कार्रवाई की जाएगी।

मंडीदीप में प्रदूषण की स्थिति बिगडऩे के बाद शनिवार रात जांच करने गए निरीक्षण दल ने मंडीदीप थाने के पास स्क्रेप गलाने वाली फैक्ट्री में धातुओं को भट्टी खोलकर जलाते हुए पकड़ा था। निरीक्षण अधिकारी आरआर सेंगर ने उठते धुएं के फोटो खींच लिए थे, लेकिन परिसर में पहुंचने पर मौके पर मौजूद कर्मचारी अपनी गलती मानने को ही तैयार नहीं हुए। इसके अगले दिन उल्टा फैक्ट्री मालिक ने पीसीबी के खिलाफ मोर्चा खोल दिया। प्रदूषण के बिल्कुल स्पष्ट मामले पर कार्रवाई के बजाय फैक्ट्री मालिक की भभकी से डरे अधिकारियों ने चुप्पी साध ली है।

घटना को पांच दिन बीत चुके हैं लेकिन अभी तक मामला केवल फाइलों और रिपोट्र्स में ही उलझा हुआ है। क्षेत्रीय अधिकारी इस मामले के मुख्यालय से डील होने की बात कह रहे हैं वहीं मुख्यालय में इस सम्बंध में चर्चा के लिए सदस्य सचिव आरएस कोरी से सम्पर्क किया तो उन्होंने कोई जवाब नहीं दिया। मंडीदीप में पिछले सप्ताह वायु प्रदूषण की स्थिति बेहद खराब हो जाने के बाद प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने खास अभियान चलाते हुए रात में टीम से जांच करानी शुरू की है। लेकिन किसी टीम की रिपोर्ट पर अब तक कोई कार्रवाई नहीं की गई है।

अभी मेरे पास इस सम्बंध में रिपोर्ट आई नहीं है, इस मामले को मुख्यालय दिखवा रहा है, रिपोर्ट बनाई गई है, इस मामले में मुख्यालय स्तर पर फाइल बन रही है, मामले में कार्रवाई जरूर की जाएगी।
– एए मिश्रा, क्षेत्रीय अधिकारी, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो