किसानों को हर महीने मिलेगा 3000 रुपया पेंशन, शुरू हो गया है रजिस्ट्रेशन, उससे पहले जान लें आप हकदार हैं कि नहीं

किसानों को हर महीने मिलेगा 3000 रुपया पेंशन, शुरू हो गया है रजिस्ट्रेशन, उससे पहले जान लें आप हकदार हैं कि नहीं

Muneshwar Kumar | Updated: 10 Aug 2019, 02:02:58 PM (IST) Bhopal, Bhopal, Madhya Pradesh, India

Farmer pensions scheme: प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना के लिए रजिस्ट्रेशन हो गई है शुरू, ऐसे करें अप्लाई


भोपाल. सत्ता में दोबारा वापसी के बाद मोदी सरकार ने किसानों के लिए प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना ( PM Kisan Maan Dhan Yojana ) नाम से पेंशन योजना ( farmer pensions scheme ) की शुरुआत की थी। इस योजना का नाम प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना था। इसके लिए 9 अगस्त 2019 से रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है। इसके लिए सरकार ने कुछ मापदंड तय किए हैं। केंद्र सरकार की इस योजना का लाभ देश के पांच करोड़ किसानों को मिलेगा। 60 साल पूरे होने पर केंद्र सरकार हर किसान को 3000 रुपये की मासिक पेंशन देगी।

 

आइए हम आपको बताते हैं कि आप इस योजना के लाभ लेने के लिए हकदार हैं कि नहीं। अगर हैं तो इसके लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करवाएंगे। पहले आपको बता देते हैं कि आप इस योजना के लिए एलिजिबल हैं कि नहीं। कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने इस योजना के बारे में ट्वीट कर जानकारी दी है। इस योजना के लिए पहली जरूरी शर्त उम्र की है। आप इसके हकदार तभी होंगे जब आपकी उम्र 18 से 40 के बीच हो। तब आप अप्लाई कर सकते हैं।

Farmer pensions scheme

 

रजिस्ट्रेशन के लिए जरूरी हैं ये कागजात
अगर आपकी उम्र चालीस साल से कम है तो प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना का लाभ के लिए ये जरूरी कागज तैयार करवा लें। आवेदन करने के लिए आपके पास आधार कार्ड होना जरूरी है। दूसरा जो सबसे जरूरी है वो जमीन की कागजात है। वो है खसरा और खतौनी का पेपर है। जिससे यह पता चलेगा कि आप किसान हैं कि नहीं। खसरा और खतौनी आपका पटवारी तैयार करता है। इसमें खेती की जमीन की डिटेल होती है। इसके साथ ही आपके नाम से किसी भी बैंक में कोई सेविंग अकाउंट हो। साथ ही आपका मोबाइल नंबर आपके बैंक खाते और आधार कार्ड से लिंक हो।

Farmer pensions scheme

 

इसके साथ ही आपके पास राशन कार्ड भी होने चाहिए। वहीं, जब रजिस्ट्रेशन करवाने जाएं तो अपने साथ ही इन सारे कागजातों के ऑरजिनल और फोटो कॉपी साथ लेकर जाएं। रजिस्ट्रेशन सेंटर पर ये सारे कागजात चेक किए जाते हैं। कागजातों के अलावे आपके पास दो फोटो भी होने चाहिए।

Farmer pensions scheme

 

ऐसे तय होगा प्रीमियम
इस योजना के लाभ के लिए किसानों को अधिकतर 200 रुपये प्रीमियम देय होगा। लेकिन उम्र अगर कम है तो प्रीमियम की राशि भी कम होगी। 18 साल की उम्र 55, 19 साल पर 58, 20 साल पर 61, 21 साल पर 64, 22 साल पर 68, 23 साल पर 72, 24 साल पर 76, 25 साल पर 80, 26 साल पर 85, 28 साल पर 95, 29 साल पर 100, 30 साल पर 105, 31 साल पर 110 और 40 साल तक हर साल 10 रुपये प्रीमियम में बढ़ते जाएगा। और फिर 200 रुपये तक प्रीमियम पहुंच जाएगा।

Farmer pensions scheme


सरकार भी देगी आधी राशि
वहीं, आप जितनी राशि प्रीमियम के तौर पर योजना में जमा करेंगे। उतनी ही राशि केंद्र सरकार भी आपके खाते में जमा करेगी। इस योजना में पूरी भागीदारी केंद्र की होगी। राज्य सरकार इसमें कोई अंशदान नहीं देगी। ऐसे में यह योजना पूरी तरह से केंद्र सरकार की है। केंद्र सरकार ने इस योजना की शुरुआत एलआईसी के साथ मिलकर शुरू की है।

Farmer pensions scheme

 

ये हैं फायदा
किसान की उम्र जब 60 साल हो जाएगी तो उसे हर महीने सरकार तीन हजार रुपये की पेंशन देगी। अगर किसान की मौत हो जाती है तो उसकी पत्नी को पारिवारिक पेंशन के रूप में अंशदान का 50% अर्थात रु 1500 प्रतिमाह प्राप्त करने का हकदार होगा।

 

 

यहां करवाएं रजिस्ट्रेशन
कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा है कि इस स्कीम के तहत नामांकन नि:शुल्क किया जाता है और किसानों को नामांकन के लिए सीएससी केंद्रों में कोई भुगतान नहीं करना होगा। आपको अपने आसपास में मौजूद जन सेवा केंद्रों (CSS) और राज्य नोडल ऑफिसर के पास जाना होगा। यहीं आपका रजिस्ट्रेशन होगा।

Show More

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned