निर्यातकों से सीधे जुड़ेगा किसान, आधुनिक तकनीक से उत्पादन में हुई वृद्धि

मंत्री कमल पटेल ने निर्यातकों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग द्वारा बात की।

By: Pawan Tiwari

Updated: 23 May 2020, 01:16 PM IST

भोपाल. किसान कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री कमल पटेल ने बताया है कि प्रदेश में किसान उन्नत तकनीक का इस्तेमाल कर फल-सब्जियों का गुणवत्तापूर्ण उत्पादन कर रहे हैं। तकनीक के इस्तेमाल से उत्पादन में वृद्धि हुई है। किसानों के उत्पाद प्रदेश के अतिरिक्त देश के विभिन्न हिस्सों में बेचे जा रहे हैं। मंत्री कमल पटेल ने निर्यातकों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग द्वारा बात की।

मंत्री पटेल ने बताया कि कृषि एवं प्र-संस्करण खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण के माध्यम से महाराष्ट्र, उत्तरप्रदेश सहित अन्य प्रदेशों के 10 से अधिक निर्यातकों ने मध्यप्रदेश के कृषि उत्पादों में रूचि दर्शाई है। निर्यातकों ने चर्चा में मंत्री पटेल से अनुरोध किया कि अगर प्रदेश सरकार उन्हें सुविधाएँ प्रदान करे तो वे प्रदेश के किसानों से अनुबंध कर अन्य प्रदेशों में कृषि उत्पादों का निर्यात करेंगे। मंत्री पटेल ने निर्यातकों को आश्वस्त किया कि प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान किसानों के हित में निर्णय लेंगे और सरकार आवश्यक सहयोग और सुविधाएँ निर्यातकों को मुहैया कराएगी।

पटेल ने कहा कि किसानों को उनकी उपज का फायदा पहुँचाने के लिये प्रदेश में सभी आवश्यक सुविधाएँ उपलब्ध कराई जा रही है। कोल्ड स्टोरेज, ग्रेडिंग, निर्यात के लिए तय मापदण्डों से अवगत कराने विशेषज्ञ समूह आदि सुविधाएँ उपलब्ध कराने जा रहे हैं। एप्टा के डायरेक्टर चेतन सिंह ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में बताया कि मध्यप्रदेश के किसान वर्तमान में प्याज, टमाटर, हरी मिर्च, लहसुन की गुणवत्तापूर्ण फसलों का उत्पादन कर रहे हैं, जिसमें निर्यात की अपार संभावनाएँ मौजूद हैं।

Pawan Tiwari
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned