scriptरवि की खेती करने किसानों को मिलेगा पर्याप्त पानी | Farmers will get enough water to cultivate Ravi | Patrika News

रवि की खेती करने किसानों को मिलेगा पर्याप्त पानी

locationभोपालPublished: Aug 13, 2021 09:48:13 pm

Submitted by:

Ashok gautam

जन संसाधन विभाग के ईएनसी मदन सिंह डाबर ने मैदानी अमले को नहरों की मरम्मत कराने के लिए कहा है
नहरों के क्षतिग्रस्त की आंकलन रिपोर्ट एक हफ्ते के अंदर तैयार कर मुख्यालय को उपलब्ध कराई जाए

Water scarcity made farmers 'hi-tech' in Nagaur

Water scarcity made farmers ‘hi-tech’ in Nagaur


भोपाल। किसानों को रवि की खेती करने के लिए विभिन्न बांधों से पर्याप्त पानी मिलेगा। बांधों में लगभग 60 फीसदी पानी की उपलब्धता है, जो रवि की खेती के लिए पर्याप्त है। बांधों से पीने के लिए पानी का आरक्षण करने के बाद ही किसानों को फसलों की सिंचाई के लिए पानी नहरों में छोड़ा जाएगा। इसके लिए जन संसाधन विभाग के ईएनसी मदन सिंह डाबर ने मैदानी अमले को नहरों की मरम्मत कराने के लिए कहा है।
जल संसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट ने ग्वालियर, चंबल संभाग में अतिवृष्टि के कारण क्षत्रिग्रस्त हुए नहरों को एक माह के अंदर दुरूस्त करने के निर्देश दिए हैं। मंत्री सिलावट शुक्रवार को विभाग की समीक्षा कर रहे थे।
उन्होंने कहा कि इस काम को मुहिम की तरह किया जाए, जिससे किसानों को अगले माह से सिंचाई फसलों की सिंचाई के लिए पानी उपलब्ध कराया जा सके। उन्होंने कहा कि नहरों के क्षतिग्रस्त की आंकलन रिपोर्ट एक हफ्ते के अंदर तैयार कर मुख्यालय को उपलब्ध कराई जाए। विभाग के वरिष्ठ अधिकारी के निर्देशन में व्यापक सर्व और आकलन का काम जारी है इसमें किसी प्रकार से लापरवाही नहीं हो और स्थाई प्रकृति के कार्य के हिसाब से आकलन करने के निर्देश दिए है ।

प्रमुख अभियंता डावर ने बताया की रवि की फसल में किसानों को पर्याप्त पानी उपलब्ध कराने के लिए निर्माण कार्य सितंबर माह में ही शुरू कर दिया जाएगा। जिससे समय पर नाहरो की मरम्मत और निर्माण करके सिंचाई के लिए पानी को सप्लाई सुचारू की जा सके।
सर्वे कार्य में बनाई गई दोनो समितियों द्वारा सभी क्षेत्रों का भ्रमण कर सर्वे किए जा रहा है। बी के गर्ग अधीक्षण यंत्री चम्बल मंडल मुरैना, दीपक सातपुते संचालक बोधी, एस सी गुप्ता कार्यपालन यंत्री श्योपुर संभाग, बी के श्रीवास्तव कार्यपालन यंत्री सबलगढ़ संभाग व अन्य अधिकारी गण की उपस्तिथि में चम्बल दायीं तट मुख्य नहर मे अतिवृष्टि से हुई क्षति का आंकलन एवं पूर्णोधार हेतु निरीक्षण का कार्य प्रगति पर है। दल द्वारा नहर की क्षतिग्रस्त संरचनाओं का निरीक्षण किया गया एवं सुधार कार्यो हेतु आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए, जिससे इस वर्ष सिंचाई प्रभावित न हो।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो