scriptFear of third wave - people put brakes on roaming | तीसरी लहर का खौफ - लोगों ने घूमने फिरने पर लगाया ब्रेक, खाली पड़े हैं ये टूरिस्ट स्पॉट | Patrika News

तीसरी लहर का खौफ - लोगों ने घूमने फिरने पर लगाया ब्रेक, खाली पड़े हैं ये टूरिस्ट स्पॉट

करोड़ों रुपए का नुकसान होने के साथ ही कुछ लोगों के सामने तो फिर से रोजी रोटी का संकट खड़ा होने लगा है।

भोपाल

Updated: January 12, 2022 12:34:43 pm

भोपाल. कोरोना की तीसरी लहर में लगातार संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ती जा रही है, जिसका असर धीरे-धीरे आर्थिक गतिविधियों पर भी पडऩे लगा है, लोगों ने अब संक्रमण से बचने के लिए घूमने फिरने पर भी ब्रेक लगा दिया है, यही कारण है कि मध्यप्रदेश के प्रसिद्ध टूरिस्ट स्पॉट खाली पड़े हैं जिसका असर लोगों की रोजी रोटी पर भी पड़ रहा है।

tour1.jpg
mandu1.jpg

जहां साल 2021 में कोरोना की दूसरी लहर के कारण लगे लॉकडाउन में कामकाज पूरी तरह ठप्प पड़ गया था, लोगों को रोजी रोटी की चिंता सताने लगी थी, यह स्थिति लाकडाउन खत्म होने के बाद ठीक होने लगी थी, पिछले कुछ समय से फिर लोगों की जिंदगी पटरी पर आने लगी थी, ओर लोग कुछ नया करने की भी सोच रहे थे, लेकिन कोरोना की तीसरी लहर ने फिर वही माहौल फिर से शुरू कर दिया है, जिसका असर पर टूरिज्म पर भी नजर आने लगा है, लोगों ने अपने टूर कैंसिल कर दिए हैं, जिससे टूरिस्ट स्पॉट पर भी सन्नाटा नजर आने लगा है, साथ ही वहां छोटा-मोटा काम करने वाले लोगों के सामने रोजी रोटी का संकट खड़ा होने लगा है।

pachmani.jpg

पचमढ़ी-खजुराहो और मांडू में खाली पड़ी होटलें
मध्यप्रदेश के टूरिस्ट स्पॉट पचमढ़ी, खजुराहो और मांडू सहित धार्मिक पर्यटन स्थल ओंकारेश्वर, महाकालेश्वर आदि स्थानों पर लोगों की आवाजाही कमजोर पड़ गई है, क्योंकि कहीं पर बंदिशें तो कहीं कर लोग खुद जाने से बचने लगे हैं, ऐसे में पचमढ़ी, खजुराहो जैसे स्टेशनों पर स्थित होटलें खाली पड़ी है, वहीं मंदिरों की नगरी में भी श्रद्धालुओं की आवाजाही पर ब्रेक लग गया है। इससे छोटे-मोटे काम कर अपना गुजारा चलाने वालों के सामने भी आर्थिक संकट गहरा गया है।

करोड़ों की कमाई थम गई

राजधानी भोपाल के समीप स्थित पर्यटन केंद्र पचमढ़ी की बात करें तो यहां शनिवार और रविवार को करीब ढाई से तीन हजार सैलानी पहुंचते थे, ऐसे में हर माह करीब ८ से १० दिन यहां की वादियां गुलजार रहती थी, लेकिन कोरोना की तीसरी लहर का असर भी यहां नजर आने लगा है, यहां होटल, रेस्टोरेंट सहित अन्य दुकानों पर भी सन्नाटा नजर आने लगा है, होटल व्यवसायियों की माने तो कई लोगों ने बुकिंग केंसिल कर दी है, अब पहले की अपेक्षा ४० प्रतिशत लोग भी नहीं पहुंच रहे हैं। ऐसे में यहां के व्यवसाय को लाखों का नुकसान हो रहा है।

khaj2.jpg

रोजी रोटी का खड़ा हुआ संकट
पचमढ़ी में खाने-पीने की स्टॉल लगाने वाले राजू ने बताया कि वैसे तो वीकेंड में इतनी कमाई हो जाती थी कि पूरा सप्ताह का खर्च निकल जाता था, लेकिन जब से कोरोना के केस बढ़े हैं, लोगों की आवाजाही कम हो गई है, जो लोग आ रहे हैं, वो भी बाहर का खाना खाने से बच रहे हैं, ऐसे में दैनिक खर्च निकालना भी मुश्किल हो रहा है।

एमपी टूरिज्म रीजनल प्रबंधक नकवी ने बताया कि कोरोना की वजह से करीब 30 प्रतिशत बुकिंग केंसिल हो रही है। यहां आने वाले पर्यटकों की संख्या में भी करीब 50 प्रतिशत की कमी आई है। यहां पर करीब 300 से अधिक जिप्सियां है, लेकिन इस बार चंद जिप्सियों की ही बुकिंग हुई है। अधिकतर खाली पड़ी रहती है। ऐसे में कुछ लोगों को तो बहुत परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

kha.jpg

मांडू में आधे भी नहीं रहे पर्यटक
मध्यप्रदेश में पर्यटन के मामले में मांडू भी काफी बेहतर स्पॉट हैं, यहां आम दिनों में ही करीब एक से डेढ़ हजार लोग पहुंचते हैं, लेकिन कोरोना के कारण यह संख्या आधी भी नहीं रही है, यहां पहले करीब 1500 से 1700 टिकट रोज बिकते थे, लेकिन अब महज 400 से 500 ही बिक पाते हैं।

इस प्रकार कोरोना की तीसरी लहर के कारण होटल, रेस्टोरेंट, टेक्सी सहित छोटी मोटी दुकान लगाकर खिलौने, साज सज्जा की सामग्रियां और आर्टिफिशयल ज्वैलरी आदि चीजें बेचने वालों का कामकाज काफी प्रभावित हो रहा है, इससे करोड़ों रुपए का नुकसान होने के साथ ही कुछ लोगों के सामने तो फिर से रोजी रोटी का संकट खड़ा होने लगा है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.