scriptमेडिकल छात्रों के लिए खुशखबरी: निजी मेडिकल कॉलेजों में इस वर्ष नहीं बढ़ेगी फीस | fees of private medical college will not be increased this year | Patrika News

मेडिकल छात्रों के लिए खुशखबरी: निजी मेडिकल कॉलेजों में इस वर्ष नहीं बढ़ेगी फीस

locationभोपालPublished: Sep 27, 2022 01:07:13 am

फीस विनियामक कमेटी की बैठक में फैसला हो चुका है कि इस बार फीस में इजाफा नहीं किया जाएगा, हालांकि अभी कमेटी ने फीस का नया चार्ट जारी नहीं किया है

Bribery doctor

Bribery doctor

निजी मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश लेने वाले छात्र-छात्राओं के लिए यह अच्छी खबर कि उन्हें मेडिकल की पढ़ाई के लिए पिछले वर्षों के बराबर फीस ही चुकाना होगी। मध्य प्रदेश में इस साल मेडिकल कॉलजों की फीस नहीं बढ़ाई जाएगी। पिछले साल वाला ही फीस स्ट्रक्चर चलेगा। दो दिन पहले हुई फीस विनियामक कमेटी की बैठक में यह निर्णय लिया गया है।
बता दें कि प्रदेश में 13 निजी मेडिकल कॉलेज हैं। विनियामक समिति ने निजी मेडिकल कॉलेज संचालकों से खर्चों के ब्योरे का प्रतिवेदन मांगा था। कमेटी के अधिकारियों के मुताबिक इस साल भी मेडिकल कॉलेजों की न्यूनतम फीस 9 लाख एवं अधिकतम 10 लाख रुपए प्रति वर्ष तय की गई है। जो कि पिछली फीस के ही बराबर है। हालांकि सभी मेडिकल कॉलेजों ने फीस बढ़ाने के लिए आवेदन किया था।
विनियामक समिति ने इससे पहले 2018-19 में कॉलेजों की फीस तय की थी, उस समय 6 मेडिकल कॉलेजों की फीस में 2 से 4 लाख तक का इजाफा किया गया था। बता दें कि मप्र में एडमिशन एंड फीस रेगुलेटरी कमेटी (एएफआरसी) निजी कॉलेजों की फीस का निर्धारण करती है। जबकि सरकारी मेडिकल कॉलेजों में फीस बढ़ाने का अधिकार चिकित्सा शिक्षा विभाग के पास होता है। एएफआरसी की अनुमति के बाद ही निजी कॉलेज शैक्षणिक शुल्क बढ़ा सकते हैं।
इस तरह तय की जाती है फीस
एएफआरसी निजी कॉलेजों की ऑडिट रिपोर्ट के आधार पर फीस निर्धारण का फैसला करती है। प्रत्येक कॉलेज को यह जानकारी देना होती हैं कि एक साल में कितनी आय हुई और मरीजों व छात्रों पर कितनी राशि खर्च की गई। आय-व्यय के अनुपात को देखकर यह तय किया जाता है कि कॉलेज फीस बढ़ा सकता हैं या नहीं।
———————————-
कॉलेज 2018-2019 में तय की गई फीस
श्री अरबिंदो मेडिकल इंस्टीट्यूट इंदौर-9.53 लाख
इंडेक्स मेडिकल कॉलेज, इंदौर- 11. 15 लाख
पीपुल्स मेडिकल कॉलेज भोपाल-11. 24 लाख
आर.डी. गार्डी मेडिकल कॉलेज उज्जैन-8.58 लाख
चिरायु मेडिकल कॉलेज, भोपाल-11. 66 लाख
एलएन मेडिकल कॉलेज, भोपाल-11. 55 लाख
नोट- फीस के आंकड़े प्रति वर्ष में
—————————-

इस साल किसी भी मेडिकल कॉलेज की फीस नहीं बढ़ाई गई है, हालांकि लगभग सभी कॉलेजों ने फीस बढ़ाने के लिए आवेदन किया था।

– डॉ. रवींद्र कान्हेरे, चेयरमैन, प्रवेश एवं शुल्क विनियामक समिति मप्र
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो