नए आइटम और सुंदर दीयों से सजाएं घर

नए आइटम और सुंदर दीयों से सजाएं घर
नए आइटम और सुंदर दीयों से सजाएं घर

Pradeep Kumar Sharma | Updated: 12 Oct 2019, 03:00:00 AM (IST) Bhopal, Bhopal, Madhya Pradesh, India

गौहर महल में दीपोत्सव मेले का आयोजन

भोपाल. हैंडलूम लवर्स हों या घर को डेकोरेट करने के शौकीन। दीपावली की शॉपिंग करना हो। घर को दीयों से रोशन करना हो या वेडिंग सीजन में लेटेस्ट ज्वेलरी की खरीदी करना हो। ये सारी चाहत पूरी हो सकती है गौहर महल में आयोजित दीपोत्सव में। मप्र हस्तशिल्प एवं हथकरघा विकास निगम द्वारा आयोजित यह मेला 16 नवंबर तक चलेगा। यहां चंदेरी, शिबोरी, सिल्क, मलबरी और महेश्वरी साडिय़ों का कलेक्शन है। साथ ही दीपावली को देखते हुए डेकोरेटिव आइटम्स और दीयों की भी जबरदस्त रेंज है। यहां आने वाले लोग दीपावली के लिए खरीदारी कर रहे हैं। उनका कहना है कि यहां यूनिक आइटम होने से हमें अपने घर की सजावट करने में अलग ही खुशी होगी। ये सजावटी सामान काफी रिजनेबल रेट में लग रहे हैं।

टेम्पल ज्वेलरी बनी सेंटर ऑफ अट्रेक्शन
दीपोत्सव में आई टेम्पल ज्वेलरी महिलाओं को खासी पसंद आ रही है। दीपावली और वेडिंग सीजन को देखते हुए इस ज्वेलरी को काफी पसंद किया जा रहा है। रतलाम से आए ज्वेलरी डिजाइनर राजेश सोनी बताते हैं कि टेम्पल ज्वेलरी में दक्षिण भारत का टच नजर आता है। इसमें लक्ष्मी, गणेश, सरस्वती, शिवजी की आकृतियां बनाई जाती हैं। ये ज्वेलरी 2 प्रकार की मीनाकारी और प्लेटेड, बेल्जियम होती है। जिनकी कीमत एक से पांच हजार रुपए तक है।

कछुआ लुक में मैजिकल दीया
मेले में छतरपुर से दीयों की काफी वैरायटी आई है। शिल्पा शर्मा और पूजा जैन बताती हैं इन दीयों में सबसे खास कछुआ दीया है, जिसे मैजिकल दीया भी कहते हैं। इस दीये का लुक जितना इंट्रेस्टिंग है उतना ही इंट्रेस्टिंग इसका काम करने का तरीका भी है। दीये में नीचे से तेल डाला जाता है और कछुए के मुंह में बाती लगाई जाती है। उल्टा सिस्टम होने के कारण ही इसे मैजिकल दीया भी कहते हैं। मेले में इस दीये की डिमांड है। इसके अतिरिक्त मटकी दीया और स्टैंड वाला दीया भी आकर्षित कर रहा है। स्टैंड वाले दीये में तेल डालकर दिवार पर हैंग करने के बावजूद भी दीवार खराब नहीं होती। इन दीयों को बहुत पसंद किया जा रहा है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned