scriptऊंट, हाथी, मोर, कछुआ, बतख वाले दीयों से चमकेगा आंगन | Festival | Patrika News

ऊंट, हाथी, मोर, कछुआ, बतख वाले दीयों से चमकेगा आंगन

locationभोपालPublished: Oct 24, 2019 01:04:34 am

गौहर महल में दीपोत्सव में 50 से अधिक डिजाइन के दीपक आए हैं, जो आपके घर-आंगन को रोशन करेंगे।

ऊंट, हाथी, मोर, कछुआ, बतख वाले दीयों से चमकेगा आंगन

ऊंट, हाथी, मोर, कछुआ, बतख वाले दीयों से चमकेगा आंगन

भोपाल. गौहर महल में दीपोत्सव में 50 से अधिक डिजाइन के दीपक आए हैं, जो आपके घर-आंगन को रोशन करेंगे। रंग-बिरंगे डिजाइनर दीपकों की ऐसे ही कुछ चुनिंदा दीयों की एक सीरिज तैयार की गई है, ताकि खरीदारों को पता चल सके कि हर दीपक दूसरे से अलग है। ऊंट, हाथी, मोर, कछुआ, बतख और तोते के आकार, गुल्लक, गणेशमुख वाले दीपक मुस्कान श्रीवास्तव तैयार कर लाई हैं। वह बताती हैं कि मैं जब भी बाहर जाती हूं, तो अलग-अलग डिजाइन के मिट्टी के दीये कलेक्ट करती हूं और फिर उनके ऊपर कलरिंग से सजावट करती हूं।
दिवाली के लिए वाइब्रेंट कलर्स की बेडशीट
शोभा गुजराती कच्छी कढ़ाई वाली बाइव्रेंट कलर्स की बेडशीट ले आईं हैं। मृदुला भारद्वाज के स्टॉल पर लोक वाले ईयरपीस पर गणेश और चिडिय़ा के डिजाइन की नोज पिन है। चंदेरी, महेश्वर की साडिय़ां और ज्वैलरी का बड़ा कलेक्शन आया है। महिलाओं ने इनकी खरीदी में काफी रुचि दिखाई। उन्होंने मेले को काफी उपयोगी बताया।
अनूठे अंदाज में मनाई दीपावली
दीपावली के अवसर पर एलएनसीटी यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन के स्टूडेंट्स ने अपना समय वृद्धाश्रम अपना घर में बुजुर्गों के साथ बिताया। उन्होंने बुजुर्गों के साथ लंबी बातचीत करते हुए उनके अनुभव सुने। साथ ही उपहार और स्नैक्स भेंट किए। उन्होंने गीत और चुटकुले भी सुनाए। इस अवसर पर परिसर में आकर्षक रंगोली सजाई गई। स्टूडेंट्स ने मुलाकात के बाद फिर से आने के वादे के साथ गले मिलकर विदा ली। बुजुर्गों ने भी स्टूडेंट्स को दीपावली की बधाई देते हुए आशीर्वाद दिया। स्टूडेंट्स के साथ एचओडी डॉ. अनु श्रीवास्तव, निशांत महालहा, आकांशा, रंजन और काउंसलर दीप्ति सिंघल भी मौजूद रहीं।
दीपावली बाजार का आयोजन
इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल में बुधवार को दिवाली बाजार का आयोजन किया गया। इस मेले में हस्तकला की सुन्दर वस्तुएं देखने को मिलीं। बच्चों द्वारा निर्मित तोरण कंदील व दीये दुकानों पर सजाए गए। स्वादिष्ट व्यंजनों के स्टाल भी लगाए गए। पैरेंट्स के लिए रंगोली प्रतियोगिता आयोजित की गई। आयोजन में लगे हुए फूड स्टॉल एवं हैंडक्रॉफ्ट द्वारा जमा हुई राशि अनाथ आश्रम, वृद्धाश्रम, ग्लोबल कैंसर संस्था को दान में दी गई। कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्ज्वलन एवं सरस्वती वंदना से किया गया। इस मौके पर मुख्य अतिथि अरविंद राय सहित चेयरमैन अशोक नंदा, प्रधानाचार्य चित्रा सुब्रहृमण्यन एवं उप प्राचार्या दीप्ति सिंह सहित कई लोग उपस्थित रहे। समापन दीपदान के साथ किया गया।

ट्रेंडिंग वीडियो