scriptकारोबारियों पर खूब बरसेगी लक्ष्मी, 10 हजार करोड़ के कारोबार की उम्मीद | festive season brings boom of crores in market | Patrika News

कारोबारियों पर खूब बरसेगी लक्ष्मी, 10 हजार करोड़ के कारोबार की उम्मीद

locationभोपालPublished: Oct 01, 2016 07:46:00 pm

Submitted by:

rishi upadhyay

मार्केट एक्सपर्ट्स मानते हैं कि इस बार मध्य प्रदेश के सभी बड़े शहरों में नवरात्रि और दीपावली में होने वाली खरीददारी पिछले कई रिकॉर्ड तोड़ेगी।

shopping

shopping

भोपाल। लीजिए.. आ गए हैं त्योहारों के दिन। लोग जहां मंदिरों और घरों में पूजा पाठ में बढ़ चढ़ कर हिस्सा ले रहे हैं, वहीं बाजारों में खासी रौनक नजर आने वाली है। ये तो तय है कि अब से दीपावली तक हर दिन भक्ति की उमंग का है, वहीं ये बात भी साफ है कि बाजार के लिए आने वाले दिन खासे कमाई वाले हैं। प्रदेश में इस फेस्टिव सीजन तकरीबन 10 हजार करोड़ के कारोबार की उम्मीद जताई जा रही है।


अच्छी बारिश, कस्टमर्स की डिमांड और फेस्टिव सीजन इस बार प्रदेश के बाजारों के लिए कई हजार करोड़ की खरीददारी करवाएगा। मार्केट एक्सपर्ट्स मानते हैं कि इस बार मध्य प्रदेश के सभी बड़े शहरों में नवरात्रि और दीपावली में होने वाली खरीददारी पिछले कई रिकॉर्ड तोड़ेगी। एक्सपर्ट्स का ये भी मानना है कि इस बार मार्केट में होने वाली खरीददारी में 20 फीसदी से ज्यादा की ग्रोथ की संभावना है।




इंदौर में होगी करोडो़ं की खरीददारी
मार्केट एक्सपर्ट मानते हैं कि इस बार मध्य प्रदेश की औद्योगिक राजधानी में लोग दिल खोल कर खर्च करने वाले हैं। इस बार सभी सेक्टर्स में 500 करोड़ रुपये तक का कारोबार होने की संभावना है। दीपावली तक ये आंकड़ा 1000 करोड़ तक पहुंच सकता है।




एक्सपर्ट्स मानते हैं कि इस बार नवरात्रि में ऑटो सेक्टर में बंपर कारोबार होगा। टूव्हीलर से फोरव्हीलर तक लगभग 450 करोड़ का कारोबार होगा। वहीं गारमेंट सेक्टर में लगभग 100 करोड़ तक का बिजनेस होने की संभावना है।

एक्सपर्ट्स का मानना है कि नवरात्रि से लेकर दीपावली तक तकरीबन 2500 करोड़ का कुल व्यापार हो सकता है। वहीं अकेले धनतेरस से दीपावली तक 1000 करोड़ की व्यापार होने की संभावना जताई जा रही है।


shopping


राजधानी के बाजार भी होंगे गुलजार
मध्य प्रदेश की राजधानी में भी इस बार लगभग 1000 करोड़ तक का व्यापार होने की संभावना है। फेस्टिव सीजन और उस पर अच्छी फसल होने से व्यापार में बढ़ोत्तरी देखी जा सकती है। एक्सपर्ट्स मानते हैं कि भोपाल में इस बार यदि अच्छा कारोबार होता है, तो अलग अलग सेक्टर्स में ये आंकड़ा 1500 करोड़ तक भी पहुंच सकता है। ऐसे ही उज्जैन में 500 और जबलपुर में 1000 करोड़ रुपये के कारोबार की उम्मीद है।


MUST READ:घरेलू सिलेंडर और पेट्रोल के रेट में फिर से हुई बढ़ोतरी, ये रही नई रेट


फेस्टिव सीजन में छाया रहेगा रियल एस्टेट
प्रॉपर्टी मार्केट के लिए इस बार काफी शुभ संयोग बन रहे हैं। माना जा रहा है कि नवरात्रि से लेकर दीपावली तक इस सेक्टर में सबसे ज्यादा बिक्री होगी। दरअसल इस उम्मीद के पीछे कई कारण माने जा रहे हैं। रियल एस्टेट मार्केट के एक्सपर्ट भूपेश नारायण का कहना है कि इस बार इन्वेस्टमेंट के लिए तेजी से सुधरते माहौल के साथ रियल एस्टेट रेग्यूलेशन बिल, जीएसटी, सांतवे वेतन आयोग के लागू होने के अलावा मार्केट की आर्थिक मजबूती, रेडी-टू-मूव प्रॉपर्टी ऑप्शन्स और प्रॉपर्टी की कीमतों में स्थिरता इस फेस्टिव सीजन के लिए प्रॉपर्टी की खरीददारी में बेहतरीन ग्रोथ दिखाने में सहायक होंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो