scriptबंजर जमीन पर दस साल पहले लगाए थे चंद पौधे, पांच हजार पार पहुंच गया आंकड़ा | Few plants were planted on barren land ten years ago ... | Patrika News

बंजर जमीन पर दस साल पहले लगाए थे चंद पौधे, पांच हजार पार पहुंच गया आंकड़ा

locationभोपालPublished: Nov 28, 2021 02:39:04 am

– कुछ लोगों ने हरियाली के लिए मिलकर की थी पहल, सीएम ने साथ पौधरोपण कर किया सम्मान
– शहर की कॉलोनी समिति जनभागीदारी से कर रही तैयारी
 

बंजर जमीन पर दस साल पहले लगाए थे चंद पौधे, पांच हजार पार पहुंच गया आंकड़ा

बंजर जमीन पर दस साल पहले लगाए थे चंद पौधे, पांच हजार पार पहुंच गया आंकड़ा

भोपाल। कम होती हरियाली और बढ़ते प्रदूषण पर हर कोई चितिंत है। इससे निपटने के लिए कई एजेंसियों ने ढेरों इंतजाम तो किए लेकिन कोई खास असर नहीं दिखा। तो वहीं शहर की एक समिति ने बीते दस सालों में पांच हजार से ज्यादा पौधे लगाए एक दर्जन से ज्यादा पार्क विकसित कर दिए। इस उपलब्धि पर मुख्यमंत्री ने साथ पौधे लगाकर सम्मान किया है।
शहर में सुधार के लिए नगर निगम ने रहवासियों समितियों को साथ जोड़ा है। इनमें से एक अशोका गार्डन समिति के अजीज खान, राम शंकर और अजीम खान सहित पदाधिकारियों ने क्षेत्र की बंजर जमीन पर कुछ पौधे रोप हरियाली को बढ़ावा देने की मुहिम शुरू की। दस सालों में क्षेत्र की 17 कॉलोनियों को साल जोड़ लिया। यहां ज्यादातर स्थानों पर पार्क विकसित कराए गए। इनमें से अधिकांश जनभागीदारी से हुए। पार्क की इस श्रंखला के चलते इससे पहले भी समिति को अवार्ड मिल चुका है। स्वच्छता अभियान के दौरान नगर निगम ने प्रशस्ति पत्र दिए थे।
सीएम ने साथ लगवाएं पौधे दिया सम्मान

स्मार्ट पार्क में पौधारोपण के लिए विशेष रूप से समिति के सदस्यों को बुलाया गया था। सीएम ने इनके साथ पौधरोपण किया। हरियाली को बढ़ावा देने के लिए सम्मानित किया गया।
अस्पताल परिसर में पौधरोपण
– शहर में अधिकांश अधिकांश अस्पतालों के परिसरों में काफी जगह है। यहां पौधों की बजाय कबाड़ जमा हो रहा था। यहां भी पौधे लगाए गए। ईदगाह हिल्स स्थित टीबी अस्पताल से इसकी शुरुआत की गई थी। अब तक आधा दर्जन अस्पतालों के परिसरों में हरियाली के लिए पौधे लगाए जा चुके हैं। इन तीनों व्यक्तियों द्वारा 5 हज़ार पौधे लगाए गए हैं। पार्कों और अस्पताल कैंपस में इनके द्वारा विशेष रूप से पौधरोपण किया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो