वर्क फ्रॉम होम और लॉकडाउन में खोजे नए अवसर, चैनल शुरू कर अर्निंग की

कोरोना काल में यूथ को सोशल साइट्स ने दिए नए ऑप्शन

By: hitesh sharma

Published: 20 Sep 2021, 10:59 PM IST

भोपाल। कोरोना महामारी और लॉकडाउन के चलते ऑफिस से लेकर बिजनेस तक बंद रहे। ऐसे समय में टेक्नो फ्रेंडली यूथ ने इसे नया अवसर मानते हुए लोगों को खुद से जोड़ा। किसी ने वर्क फ्रॉम होम और घर में रहने का फायदा उठाते हुए नए-नए विषयों पर वीडियो तैयार किए, तो किसी ने बिजनेस से समय मिलने का फायदा उठाया। इन्होंने हर दिन नए-नए टॉपिक्स पर वीडियो तैयार किए, ये सब्सक्राइबर्स को काफी पसंद भी आए। अब इन यू-ट्यूबर्स के हजारों-लाखों फॉलोअर्स हो चुके हैं, चैनल के जरिए इनकी अर्निंग भी होने लगी है। ये युवा म्यूजिक, फूड, टेक्नोलॉजी, स्पोट्र्स से लेकर इंटीरियर डिजाइनिंग और वास्तु शास्त्र तक पर रिसर्च बेस्ड वीडियोज तैयार कर रहे हैं।

365 चैलेंज चला रहा हूं
ब्लॉगर आशीर्वाद डांडे ने बताया कि मैं ब्लॉगिंग करने शहर के आसपास की लोकेशन पर बाइक से जाता हूं। अभी मेरे यू-ट्यूब चैनल पर 1 लाख 26 हजार सब्सक्राइबर हैं। मैं हर वीडियो में कुछ ऐसा कंटेंट क्रिएट करता हूं, जिससे लोगों को कुछ नया जानने को मिल सके। पिछले साल लॉकडाउन में मैंने 365 डेज चैलेंज शुरू किया। हर दिन 10 मिनट का वीडियो बनाकर नई-नई जानकारी देता था। यह काफी चैलेंजिंग था, लेकिन लोग घरों में थे तो उन्हें नया कंटेंट देखने का मौका मिला। हजारों नए सब्सक्राइबर जुड़े तो मुझे भी मोटिवेशन मिला।

 

वर्क फ्रॉम होम का फायदा
टेक ब्लॉगर नमन देशमुख ने बताया कि मैं एक आइटी कंपनी में सीनियर डेवलपर हूं। मैं अपनी एक ब्लॉगिंग वेबसाइट और यू-ट्यूब चैनल चलाता हूं। कोरोना से पहले ऑफिस वर्क के चलते इतना समय नहीं मिल पाता था, लेकिन लॉकडाउन और वर्क फ्रॉम होम मिला तो काफी समय मिलने लगा। मैंने गैजेट्स से जुड़े रिव्यू डालना शुरू किए, लोगों को यह काफी पसंद भी आया। कोरोनाकाल में मेरे करीब 55 हजार सब्सक्राइबर्स बढ़े। इसका फायदा यह हुआ कि अब कंपनीज मुझे खुद एप्रोच कर रही हैं। अर्निंग के साथ मैं नया कंटेंट तैयार कर पा रहा हूं। यू ट्यूबर अनूप गुप्ता ने बताया कि मैं कोरोना काल से पहले सिर्फ अपना बिजनेस चलता था, लॉकडाउन में समय मिला तो मैंने लोगों को इंटिरियर और वास्तु शास्त्र से संबंधित जानकारी देना शुरू की। लोगों को यह काफी पसंद भी आई क्योंकि हर कोई अपने घर के सीमित स्पेस को बेहतर यूज करना चाहता है। कई बार लोगों को वास्तु शास्त्र के सही नियमों की जानकारी भी नहीं होती है, ऐसे में वे परेशान होते हैं। पिछले एक साल में मेरे 30 हजार से ज्यादा सब्सक्राइबर हो गए। मेरे वीडियोज पर हजारों व्यूज मिलते हैं। इससे इनकम भी होने लगी है।

hitesh sharma Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned