भोपाल की दो फैक्ट्रियों में भीषण आग, 25 दमकलों ने आग पर काबू पाया

Industrial Area: इंडस्ट्रियल एरिया की दो फैक्ट्रियों में आग से लाखों का सामान खाक...।

By: Manish Gite

Published: 09 Jun 2021, 09:01 AM IST

भोपाल। राजधानी के गोविंदपुरा इंडस्ट्रियल एरिया की दो फैक्ट्रियों में देर रात को भीषण आग लग गई।यह दोनों ही फैक्ट्रीय ट्रांसफर्मर कंपनी है। आग इतनी भयानक थी कि करीब एक किलोमीटर दूर से ही आग की लपटें नजर आ रही थी। देर रात को ही नरेला विधायक विश्वास सारंग एवं भोपाल कलेक्टर अविनाश लवानिया भी घटनास्थल पर पहुंच गए थे। बुधवार सुबह तक फैक्ट्री मालिक सामान के नुकसान का आंकलन करने में जुटे हुए थे।

 

अशोका गार्डन थाना क्षेत्र के गोविंदपुरा इंडस्ट्रियल एरिया में वेस्टर्न ट्रांसफार्मर इंडस्ट्री और अवध ट्रांसफार्मर इंडस्ट्री हैं। मंगलवार रात करीब 9.30 बजे वेस्टर्न ट्रांसफार्मर इंडस्ट्री में आग लगने की खबर मिली। इस फैक्ट्री में रखे गैस के सिलेंडर और परिसर में खड़े आयल के टैंकर भी चपेट में आ गए थे। लगातार ढाई घंटे तक आग की ऊंची-ऊंची लपटें निकल रही थीं। अशोका गार्डन थाना पुलिस ने भीषण आग पर नियंत्रण करने के लिए भेल, गोविंदपुरा, जिंसी, फतेहगढ़, बैरागढ़, आईएसबीटी, छोला सहित अनेक दमकल वाहनों को मौके पर बुलाया एवं आग बुझाने का काम शुरू किया। एक के बाद एक 25 दमकलों ने पहुंचकर देर रात को आग पर काबू पाया।

narela.jpg

 

थाना प्रभारी अशोका गार्डन आलोक श्रीवास्तव के मुताबिक संभवत: शार्ट सर्किट की वजह से फैक्ट्री के अंदर रखे ट्रांसफार्मर में आग लग गई थी जो समय रहते नियंत्रित नहीं होने की वजह से पूरे गोदाम में फैल गई फैक्ट्री के गोदाम में 50 से अधिक ट्रांसफार्मर रखे हुए थे जो आग में जलकर खाक हो गए।

 

नरेला विधायक मौके पर पहुंचे

घटना की सूचना मिलते ही देर रात को चिकित्सा शिक्षा मंत्री एवं नरेला विधायक विश्वास सारंग भी घटनास्थल पर पहुंच गए थे। उनके साथ कलेक्टर अविनाश लवानिया भी थे। दोनों ने स्थिति का जायजा लिया और अधिकारियों से बात की।

Manish Gite
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned