scriptकई दुकानों में लगी भीषण आग, लाखों का फर्नीचर हुआ खाक | fire in shops on diwali night | Patrika News

कई दुकानों में लगी भीषण आग, लाखों का फर्नीचर हुआ खाक

locationभोपालPublished: Oct 21, 2017 10:03:25 am

10 स्थानों पर लगी आग, शॉर्ट सर्किट को माना जा रहा है कारण।

fire in shop
भोपाल। शहर में 10 से अधिक आग लगने की घटनाएं दिवाली की रात हुईं। आग से लाखों रुपए का नुकसान हुआ। इनमें अधिकतर आग की घटनाएं पटाखों, शार्ट सर्किट, दुकान के अंदर जलते दीपक के कारण हुईं। सिंधी मार्केट पीरगेट में फर्नीचर की तीन दुकानों में भीषण आग लगने से लाखों के फर्नीचर जल गए।
रेत घाट पीर साहब वाली गली में कपड़े की दुकान में आग से लाखों रुपए कीमती कपड़े, चार लाख नकदी जलकर राख हो गए। मौके पर पहुंची दमकलों ने आग पर काबू पाया। चार इमली में पर्यटन विकास निगम की एमडी छवि भारद्वाज के बंगले के पास झाडियों में पटाखों से आग लग गई। बाजार में रास्ते संकरे होने से दमकलों को आने-जाने में दिक्कत हुईं।
35 टैंकर से अधिक पानी की खपत :
आग बुझाने में करीब 35 टैंकर से अधिक पानी लगा। फायरमैन पंकज खरे ने बताया, ननि का फायर अमला गुरुवार शाम से ही सक्रिय हो गया था। सूचना मिलते ही टीम रवाना हो जाती थी।
इस दौरान कई कालोनियों में फायर ब्रिगेड जाने में दिक्कत का सामना करना पड़ा।
ये हुईं घटनाएं:
घटना-1 : पीरगेट सिंधी मार्केट में नरेश चंदानी की सलेक्टिव फर्नीचर दुकान में गुरुवार रात करीब साढे नौ बजे भीषण आग लगी। आग इतनी भीषण थी कि नरेश की दुकान के आसपास की चार दुकानें भी प्रभावित हुईं। मौके पर पहुंची दमकलों ने आग पर काबू पाया। प्रारंभिक जांच में सामने आया कि आग शार्ट सर्किट से लगी है।
घटना-2 : रेतघाट पीर साहब वाली गली में फैजान खान के कपड़े की दुकान में आग लग गई। जब तक दमकल पहुंचती दुकान का अधिकतर सामान जलकर राख हो चुका था। फैजान ने पुलिस को बताया कि दुकान में चार लाख रुपए नकदी रखी हुई थी, वहीं लाखों रुपए के कपड़े जल गए।
घटना-3 : एयरपोर्ट के पास खानी मैदान की झाडिय़ों में राकेट पटाखों से आग लग गई। मौके पर पहुंची दमकलों ने आग बुझाया। कोई जनधन की हानि नहीं हुई।
घटना- 4 : चार इमली इलाके में पर्यटन विकास निगम की एमडी छवि भारद्वाज के बंगले के पास झाडिय़ों में पटाखों से आग लगी।
घटना- 5 : ऐशबाग इलाके के रानी अमन कॉलोनी में एक गोदाम में आग लग गई। हालांकि समय रहते लोगों ने आग पर काबू पा लिया। इस वजह से अधिक नुकसान नहीं हुआ।
जेसीबी से तोड़ा दुकान का शटर :
फर्नीचर दुकान का शटर बंद होने से आग बुझाने में काफी दिक्कत हो रही थी। दमकलकर्मियों ने शटर तोडऩे का प्रयास किया, लेकिन आग भीषण होने से वह दुकान के पास नहीं पहुंच पा रहे थे। पुलिस ने जेसीबी बुलाकर दुकान का शटर तोड़वाया। तब कहीं जाकर आग में काबू पाया जा सका।
कपड़े की दुकान में लगी आग :
संत हिरदाराम नगर.संत नगर में गुरुवार शाम एक कपड़े की दुकान में आग लगने से हड़कंप मच गया। फायर बिग्रेड के वाहन ने आग पर काबू पा लिया।
पटाखे की दुुकान में लगी आग, हादसा टला:
मंडीदीप. स्टेशन रोड पर गुरुवार की रात जुनेद की पटाखे की दुकान
में आग लगने से दुकान जलकर खाक हो गई। हादसे के समय आसपास करीब आधा दर्जन पटाखे के दुकानें थीं। स्थानीय लोगों की सजगता से आग पर काबू पा लिया गया है, जिससे बड़ा हादसा टल गया। लोगों का कहना है कि एक जलता रॉकेट गिरने से यह हादसा हुआ।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो